मारुती सुजुकी ने अपनी सबसे पॉपुलर 4 सीटर कार मारुती ब्रेजा को दो नये सेफ्टी फीचर्स के साथ अपडेट किया है। मारुती सुजुकी की कुछ श्रेणी की कार जो CNG कीट के साथ पेश की गई थी।

इन सभी कार में कंपनी ने कुछ फीचर्स को अपडेट नही किया था कही न कही सेफ्टी फीचर्स में कमी देखने को मिली थी।

इसमें सेमीकंडक्टर फीचर्स की कमी को कारण बताया गया। लेकिन अब कंपनी ने अपडेट करके इस कमी को दूर कर दिया है। अब मारुती ब्रेजा के सभी सीएनजी वेरिएन्ट्स में यह सेफ्टी फीचर्स स्टेंडर्ड तौर पर उपलब्ध होगा।

बहुत ही काम का है यह सेफ्टी फीचर्स

किसी भी फॉर व्हील गाडी में ESP फीचर्स होना जरूरी है। यह फीचर्स अचानक ब्रेकिंग के दौरान नियंत्रण खोने से रोकने का काम करता है। लेकिन मारुती ब्रेजा इस मामले में ज्यादा फीचर्स देने वाली कार नही है।

हालाँकि कंपनी का नाम और डीलरशिप नेटवर्क और विश्वनीयता की वजह से यह गाडी सबसे ज्यादा बिकने वाली गाडी में से एक मानी जाती है।

दमदार इंजन

मारुती ब्रेजा में दमदार इंजन देखने को मिल सकता है। इसमें आपको 102 bhp पॉवर और 137 nm टार्क जनरेट करने वाला इंजन मिल जाता है। यह इंजन आपको पेट्रोल वर्जन में मिलता है।

जबकि बात की जाए सीएनजी वर्जन के बारे में तो सीएनजी वर्जन में 87 bhp पावर और 121 nm टार्क जनरेट करने वाला इंजन है।

ब्रेज सीएनजी पांच स्पीड मैनुअल गियरबोक्स ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। जबकि पेट्रोल वर्जन में 6 मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिल जाता है।

मारुती ब्रेजा सीएनजी की कीमत

अगर बात की जाए मारुती ब्रेजा की कीमत के बारे में तो यह भारतीय बाजार में 9.29 लाख रूपये एक्स शो-रूम प्राइस में मिल रही है।

लेकिन अपडेट दो सेफ्टी अपडेट हो जाने के बाद अब सेफ्टी के मामले में यह कार आपके लिए ज्यादा सुरक्षा देने वाली है। अपडेट हो जाने की वजह से इस कार की बिक्री में तेजी आ सकती है। कंपनी का दावा है की अब पहले की तुलना में ब्रेजा ज्यादा सेफ्टी देने वाली कार बन गई है।