नई दिल्ली। मारुती कंपनी ने अपनी ग्रैंड विटारा का नया मॉडल पेश किया है, यह कार CNG होगी लेकिन इसकी खासियत यह है कि इसमें CNG का सिलेंडर दिखाई नहीं देता है। यानी कार का पूरा बूट स्पेस केलायर है। मारुती कंपनी ने इसमें सीएनजी सिलेंडर को पिछली सीट के नीचे दिया है। और सामने तरफ सिलेंडर के आगे एक प्लेट फिट की गई है, कार निर्माता कंपनी ने इस कार में स्टेपनी को नीचे फिक्स किया है। इसके अलावा ना तो CNG सिलेंडर नज़र आता है और ना ही कार में स्टेपनी दिखती है। मारुती कंपनी ने इस कार के दो वैरियंट 6 जनवरी को लॉन्च किए हैं, एक तो डेल्टा CNG वैरिएंट है जिसकी कीमत 12.85 रुपए रखी गई है और दूसरी है जेटा CNG इस वैरियंट की कीमत 14.84 रुपए है।

मारुती ग्रैंड विटारा के स्पेसीफिकेशन

इंजन है हाइब्रिड:
कंपनी ने मारुति ग्रैंड विटारा में हाइब्रिड इंजन दिया है। इस हाईब्रिड कार को चलाने के लिए मारुती कंपनी ने दो मोटर का इस्तेमाल किया है। प्राइमरी और पहला पेट्रोल इंजन है जो सामान्य पेट्रोल इंजन है, इसके काथ कार में दूसरी मोटर इलेक्ट्रिक ऑपरेटेड है। जैसा कि इलेक्ट्रिक कारों में होता है। ये दोनों मोटर कार को चलाने में उपयोग होती है। कार को इस तरह से बनाया गया है जब ये हाईब्रिड कार पेट्रोल से चलती है तो प्रेट्रोल इंजन से बैटरी को ताकत मिलती है, और कार की हाई पावर बैटरी को चार्ज करती है। यदि कार को अधिक ताकत की ज़रूरत पड़ती है तो ये दूसरे इंजन को ताकत देती है।

हाईब्रिड ग्रैंड विटारा कार किसी EV कार की तरह चलती है, जो साइलेंट होती है, इस कार में किसी तरह की आवाज़ नहीं होती है। इस कार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि हाइब्रिड मोड में इसका इंजन इलेक्ट्रिक जनरेटर की तरह काम करने लगता है। और जनरेट की गई इलेक्ट्रिक से इसकी मोटर व्हील को चलाती है।

टायर की हवा को चेक करने का है फीचर:
मारुती की नई ग्रैंड विटारा में कंपनी ने टायर की हवा को चेक करने का फीचर्स दिया है। यानी कार के टायर में कितनी हवा है इसकी जानकारी आपको स्क्रीन पर दिख जाएगी। इस कार में यदि हवा का प्रेशर कम होगा तो इसकी जानकारी स्क्रीन पर दिख जाएगी। इसके अलावा यदि चाहें तो आप मैनुअली भी टायर्स में हवा चेक कर पाएंगे।

360 डिग्री कैमरा व्यू :
मारुति की न्यू ग्रैंड विटारा में कंपनी ने 360 डिग्री व्यू ऑप्शन का कैमरा दिया है इससे ड्राइविंग के वख्त चालक को सावधानी से चालाने में मदद मिलेगी। इस फीचर से संकरी जगहों पर पार्किंग आसान होगी और ऐसे रास्ते जहां से साफ दिखना मुश्किल होता है उसमें भी मदद मिलेगी।

पैनारोमिक सनरूफ फीचर:
मारुति कंपनी की हाल में लॉन्च हुई न्यू ब्रेजा कार में पैनारोमिक सनरूफ दिया गया है। ऐसा ही फीचर अब कंपनी ने ग्रैंड विटारा में भी दिया है जिससे पैनारोमिक सनरूफ की सुविधा मिलेगी। सनरूफ के साइज का खुलासा इस कार के लॉन्च के बाद ही हो पाएगा। पर इतना अंदाजा लगया जा रहा है कि ये फीचर ऑटोमैटिक होगा। पर शायद इसके नीचे की लेयर को मैनुअली खोलना पड़ सकता है।

ग्रैंड विटारा में सेफ्टी फीचर्स
मारुती की नई ग्रैंड विटारा में वायरलेस चार्जिंग की सुविधा होगी।, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी जैसे एडवांन्स फीचर्स से लैस होगी। इस कार में कंपनी ने सेफ्टी पर भी खास ध्यान दिया है, इसमें मल्टीपल एयरबैग्स, ABS और EBD, ESE, साथ में हिल होल्ड असिस्ट, स्पीड अलर्ट, सीट बेल्ट और पार्किंग सेंसर व 360 डिग्री कैमरा जैसे लाजवाब सेफ्टी फीचर्स दिए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *