बता दें की Maruti Swift के नए अपडेट वर्जन का लोग काफी बेसब्री से इंतजार कर रहें हैं। इस बार इस कार में हाइब्रिड Z सीरीज इंजन दिया जा रहा है। बताया जा रहा है आगामी 9 मई को यह कार लांच की जाएगी। Swift के बाद में कंपनी अपनी हाई सेल सेडान Maruti Dzire का नया facelift मॉडल पेश करेगी इस नई कार की फ्रंट लाइन तथा ग्रिल में बदलाव किया जा सकता है।

ख़बरों की मानें तो इस नई Maruti Swift में आपको हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इसमें इलेक्ट्रिक मोटर भी दी जायेगी, जो इस कार को एडिशन पावर प्रदान करेंगी। इस कार में पहले हाइब्रिड बाद में रेगुलर सीएनजी तथा बाद में अन्य वेरिएंट निकलने के आसार हैं। हालाकि कंपनी ने इस कार के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है लेकिन बताया जा रहा है की जून 2024 को इस कार को लांच किया जाएगा।

नई Maruti New Dzire के ख़ास फीचर्स

आपको सबसे पहले बता दें की यह 5 सीटर कार है और इसमें चार वेरिएंट ऑफर किये जाएंगे। इसमें आपको ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और वायरलेस कनेक्टिविटी जैसी सुविधाएं भी दी जाएंगी। इस कार में आपको ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम और 360 डिग्री कैमरा जैसे एडवांस फीचर्स भी दिए जायेंगे।

इस कार के इंजन को 5 स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा। इन सबके अलावा कंपनी इस कार को मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन में पेश करेगी। इस कार में 1.2 लीटर का इंजन दिया जाएगा। जो की 89 bhp की पावर और 113 Nm का टॉर्क उत्पन्न करेगा। टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम की सुविधा भी इस कार में दी जायेगी।

कीमत तथा माइलेज

आपको बता दें की फिलहाल मार्केट में Maruti Dzire की शुरुआती कीमत 8.01 लाख रुपये है। अब इसका सीएनजी वर्जन 10.26 लाख और टॉप मॉडल 11.37 लाख रुपये एक्स शोरूम की कीमत में मिलने का अनुमान है। यह कार पेट्रोल वर्जन में 22.41 kmpl का माइलेज प्रदान करती है। वहीं कंपनी इसके सीएनजी इंजन में 31.12km/kg का माइलेज देने का दावा करती है। इसके अलावा इस कार में अलॉय व्हील और ट्यूबलेस टायर का ऑप्शन भी आपको मिलेगा। लांच होने के बाद यह कार Hyundai Aura, Tata Tigor और Honda Amaze को टक्कर देगी।