नई दिल्ली। देश के ऑटोमोबाइल बाजार में सबसे ज्यादा सेल की जाने वाली कपंनियों में कार कंपनी मारुति सुजुकी का नाम सबसे पहले आता है। परिवार के साथ लंबे सफर मे जाने के लिए इस कपंनी की कारें सबसे बेस्ट मानी जाती है। अभी तक कपंनी ने ग्रहाकों की सुविधा को देखते हुए पेट्रोल डीजल के आला सीएनजी सेंगमेंट के वाहन मार्केट में उतारे है अब कपंनी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एंट्री करने जा रही है।

मारूती कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक मॉडल को भारतीय और अंतरराष्ट्रीय मार्केट में पेश कर दिया है, लेकिन अभी इनकी लॉन्चिंग नहीं हुई है। हालांकि, कंपनी मार्केट में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के साथ चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को भी लेकर आना चाहती है। कंपनी इस साल के अंत तक अपनी 6 इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च कर सकती है। साथ ही, कंपनी ‘मारुति सुजुकी पूलकर’ के नाम से कार पूल सर्विस के लिए भी तैयार है।

‘मारुति सुजुकी पूलकर’ सेवाएं देश के कुछ बड़े शहरों में पहले से ही मौजूद हैं, लेकिन इनका प्रबंधन स्टार्टअप कंपनियों द्वारा किया जाता है। अब मारुति सुजुकी पूलकर’ सेवाओं आने के बाद से लोगों को इस क्षेत्र में भी काफी सुविधा मिलने वाली है। कंपनी ने इसे बढ़ावा देने के लिए ट्रेडमार्क भी दर्ज किया है।

स्मार्ट चार्ज और हब का भी ट्रेडमार्क

कंपनी इस सर्विस के साथ-साथ दो अन्य नामों का रजिस्ट्रेशन (ट्रेडमार्क) कराया है। इनमें “मारुति सुजुकी स्मार्ट चार्ज” और “मारुति सुजुकी चार्ज हब” शामिल हैं। “स्मार्ट चार्ज” एक अलग-से चार्जिंग पॉइंट है जो कि कई छोटे बड़े स्थानों पर स्थापित किया जा सकता है, जैसे कि रिटेल दुकानों या सड़क किनारे पार्किंग क्षेत्रों में। “चार्ज हब” में एक ही स्थान पर दो या अधिक चार्जिंग पॉइंट हो सकते हैं और इन्हें शॉपिंग मॉल, ऑफिस, हाईवे रेस्ट एरिया और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित किया जा सकता है।