नई दिल्ली। देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर कार निर्माता कंपनियां ईंधन की बचत करने वाली हाईब्रिड कारों के निर्माण पर फोकर कर रही है। इनमें इलेक्ट्रिक और सीएनजी से चलने वाली कारें भी शामिल हैं। Maruti Suzuki, Toyota और Honda जैसी कंपनियां हाल ही में भारतीय बाजार में या तो Hybrid Car उतार चुकी हैं या बहुत जल्दी लॉन्च करने वाली हैं।

क्या फायदे होंगे हाईब्रिड कार (Hybrid Car) से ग्राहकों को

हाईब्रिड कारें पेट्रोल कारों की तुलना में 35 से 40 फीसदी ज्यादा बेहतर माईलेज देती हैं। हालांकि इनकी कीमत भी पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों के मुकाबले ज्यादा होती है। इनसे देश में प्रदूषण घटाने में भी सहायता मिलेगी और ये दूसरी कारों के मुकाबले ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस देती हैं।

कौन-कौनसी कार निर्माता कंपनियां लॉन्च करेंगी हाईब्रिड कार

कार कंपनियां भारतीय ग्राहकों को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तरफ शिफ्ट करने से पहले हाईब्रिड कारों की तरफ आकर्षित करने की योजना बना रही है। हालांकि देश में विकल्प के तौर पर सीएनजी व इलेक्ट्रिक कारें पहले से उपलब्ध हैं, लेकिन हाईब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस कारों के प्रति कंपनियों की दिलचस्पी पहले से बहुत ज्यादा बढ़ गई है। होंडा ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार Sedan Car City Honda का हाईब्रिड वर्जन भारत में भी लॉन्च कर दिया है। इस कार की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है और डिलीवरी अगले महीने से शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।

होंडा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार नई होंडा सिटी में डबल मोटर वाला सेल्प-चार्जिंग हाईब्रिड सिस्टम है। इस कार का माइलेज भी दूसरी कारों के मुकाबले ज्यादा है और यह एक लीटर में 26.5 किलोमीटर तक चल सकती है। यह कार वर्तमान में राजस्थान के तापुकारा प्लांट में निर्मित की जा रही है। इस कार की कीमत का अभी खुलासा नहीं हुआ है परन्तु मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार इस कार की कीमत 15 लाख से 25 लाख रुपए के बीच हो सकती है।

मारूति सुजुरी ने भी शुरू की Maruti Ertiga 2023 की बुकिंग

Maruti Suzuki ने अपनी हाईब्रिड कार Ertiga Facelift मॉडल की बुकिंग शुरू कर दी है। इसमें मौजूदा मॉडल वाला पेट्रोल इंजन दिया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह कार 40 किलोमीटर प्रति लीटर तक की माइलेज देगी। साथ ही इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस बनाया गया है। यह इंजन माइल्ड हाईब्रिड सिस्टम के साथ आता है। माना जा रहा है कि भारत में इस मॉडल का मुकाबला रेनॉ की ट्राइबर, महिन्द्रा की मराजो और किआ की कैरेंस से होगा।