E Shram Card: केन्द्र सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने देश भर में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लाखों-करोड़ों गरीब श्रमिकों के लिए 26 अगस्त 2021 को ई श्रम योजना (E-Shram Yojana) की शुरुआत की थी। इस योजना के जरिए श्रमिक परिवारों को न केवल उनके कौशल के आधार पर रोजगार उपलब्ध करवाया जाता है वरन उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए प्रतिमाह एक निश्चित धन राशि उनके बैंक खाते में भी ट्रांसफर की जाती है। यदि आपने अभी तक इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो आप आज और अभी करवा सकते हैं ताकि आप भी सरकार द्वारा दिए जाने वाली मासिक साप्ताहिक राशि के साथ-साथ इस योजना से मिलने वाले अन्य लाभ भी उठा सकें।

क्या फायदे होंगे ई श्रम कार्ड (E Shram Card) के

यह केन्द्र सरकार की एक योजना है जिसके जरिए भवन निर्माण में काम करने वाले श्रमिकों, मजदूरों, रेहड़ी पटरी पर दुकान लगाने वालों तथा घरेलू कामगारों की आर्थित स्थिति को सुधारने के लिए प्रयास किए जाते हैं। इस योजना में श्रमिकों को एक कार्ड दिया जाता है जिसमें 12 अंकों का एक नंबर होता है जो पूरे देश में मान्य होता है तथा उस कार्ड की सहायता से पूरे देश में आप कहीं भी इस योजना के सभी लाभ उठा सकेंगे।

ई श्रम योजना (E Shram Yojana) का एक उद्देश्य देश में गरीब मजदूरों का डेटाबेस तैयार करना भी है ताकि उन तक आर्थिक सहायता पहुंचाई जा सके। इस योजना के जरिए उन्हें कई प्रकार के फायदे पहुंचाएं जा रहे हैं जो निम्न प्रकार हैं।

E Shram Card के जरिए सभी लाभार्थियों को प्रति माह 500 रुपए की एक निश्चित धनराशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। इसे वह विभिन्न उपयोगों में काम ले सकते हैं। इस योजना के जरिए श्रमिकों, कामगारों तथा मजदूरों को वृद्धावस्था में पेंशन का भी लाभ दिया जाएगा। यदि आप भी चाहे तो मात्र 54 रुपए प्रतिमाह देकर वृद्धावस्था में 3000 रुपए प्रति माह की पेंशन पाने के हकदार बन सकते हैं।

E Shram Card धारकों का इंश्योरेंस भी किया जाता है। यदि किसी दुर्घटनावश वह विकलांग हो जाते हैं या अन्य किसी प्रकार का कोई नुकसान होता है तो उन्हें 1 लाख रुपए तक की मुआवजा राशि दी जाती है। इसी प्रकार दुर्घटना में मृत्यु होने पर परिवार को 2 लाख रुपए की सहायता राशि दी जाती है। विभिन्न बीमारियों के इलाज हेतु सरकार की ओर से आर्थिक सहायता भी मिलती है। यदि आप अपना स्वयं का घर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए भी सरकार सब्सिडी के रूप में आर्थिक सहायता देती है, जिसे आपको वापस नहीं चुकाना होता है। बच्चों की पढ़ाई के लिए भी आप E Shram Card के द्वारा सरकार से स्कॉलरशिप ले सकते हैं।

E Shram Card बनवाने के लिए चाहिए होंगे ये कागजात

यदि आपने अभी तक ई श्रम कार्ड नहीं बनवाया है तो आज ही बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड, बैंक में सेविंग्स अकाउंट का नंबर, राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो तथा आधार नंबर में रजिस्टर करवाया गया मोबाइल नंबर की डिटेल्स आपको उपलब्ध करवानी होंगी।

ऐसे बनवा सकेंगे अपना E Shram Card

आपको अपना ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर आपको Register on E Shram के ऑप्शन पर क्लिक करें। इससे एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा। इस फॉर्म को डाउनलोड कर उसे भर लीजिए और उसमें मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट्स की कॉपी भी स्कैन कर लीजिए। इस प्रकार पूरी तैयारी के साथ आप इस फॉर्म को भर कर सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अटैच कर वेबसाइट पर अपलोड कर सब्मिट का बटन दबा दीजिए। इस तरह आप ई श्रम कार्ड योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन स्वीकृत होने के बाद आपके खाते में पैसा आना शुरू हो जाएगा।