आपको बता दें की देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुती सुजुकी आज यानी 9 मई को अपनी मशहूर हैचबैक कार Maruti swift के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लांच करने जा रही है। बता दें की कंपनी ने पहले से ही इस नई सवाइफ्ट कार की बुकिंग को शुरू भी कर दिया है।

अब यह कार देश के चुनिंदा डीलरशिप पर पहुंचना भी शुरू हो चुकी है। इस कार को जापान मोबिलिटी शो के दौरान बतौर कांसेप्ट पेश किया था। Maruti swift के इस नेक्स्ट जेनरेशन में कई प्रकार के बदलाव भी किये गए हैं। आइये अब आपको इस कार के बारे में विस्तार से बताते हैं।

ऐसा होगा डिजाइन

देखा जाए तो ओवर ऑल डिजाइन पहले की ही तरह है। लेकिन यह पहले से अधिक शार्प होगी। इसमें आपको नया बंपर तथा नए डिजाइन का रेडियेटर ग्रिल मिल रहा है। इसके अलावा ब्रांड का लोगो जो की पहले ग्रिल के बीच में मिलता था, उसको कार के फ्रंट बोनट पर लगाया गया है।

इसके अलावा इसमें नए हेडलैंप तथा फॉग लैंप भी लगाए गए हैं। इसके पीछले दरवाजों पर डोर हैंडल को C-पिलर से हटा कर इसे पारंपरिक तरीके से दरवाजों पर दे दिया है। इसके अलावा इसमें नए डिजाइन के अलाय व्हील्स भी दिए हुए हैं। यह कार अपने पिछले मॉडल से थोड़ी सी बड़ी होगी।

बता दें की यह पहले से 15 मिमी लंबी तथा 30 मिमी ऊंची होगी। हालांकि इसका व्हील बेस पहले की ही तरह होगा। इस कार के इंटीरियर को भी अच्छा लुक दिया गया है। इसका केबिन काफी हद तक Fronx तक मिलता जुलता है। इसमें फ्री स्टैंडिंग इन्फोनेट सिस्टम, नए स्टाइल का सेंटर एयर कान वेंट्स भी दिया गया है। इसके अलावा इसके डैशबोर्ड को भी नया डिजाइन दिया गया है।

जान लें फीचर्स

इस कार में आपको काफी बेहतरीन फीचर्स दिए जाएंगे। बता दें की इसमें 9 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायलेस फोन चार्जिंग, पिछले हिस्से में AC वेंट्स, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, स्टीयरिंग माउंटेन कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। इसमें आपको पहले से ज्यादा बेहतर सेफ्टी फीचर्स भी दिए जायेंगे।

रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इसके सभी वेरिएंट्स में 6 एयरबैग दे सकती है। इस कार में आपको नया इंजन दिया जा रहा है। जो की 1.2 लीटर की क्षमता का z सीरीज इंजन है। यह इंजन 82 hp की पावर तथा 112 nm का तारक उत्पन्न करने की क्षमता रखता है। इसका माइलेज भी काफी अच्छा है। बता दें की यह आपको 25.72 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज प्रदान करेगी।