आपको बता दें की राजस्थान बोर्ड 10वीं-12वीं के परीक्षा परिणामों को घोषित करने वाला है। माना जा रहा है की बोर्ड के अधिकारी लोग इस सप्ताह परीक्षा परिणामों को घोषित कर देंगे। बताया जा रहा है की राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं-12वीं के रिजल्ट को जल्दी ही घोषित कर सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 10वीं-12वीं की कापियों की चेकिंग का कार्य अब पूरा हो चुका है अतः अब जल्दी ही परीक्षा परिणाम को घोषित किया जा सकता है। लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान बोर्ड परीक्षा परिणामों को 7 से 10 मई के मध्य घोषित कर सकता है।

इस प्रकार से देख सकेंगे रिजल्ट

आपको बता दें की छात्र छात्रा अपना रिजल्ट rajresults.nic.in पर देख सकते हैं। अपने रिजल्ट को देखने के लिए छात्र छात्राओं को अपने एडमिट कार्ड पर अंकित अपने रोल नंबर तथा एप्लिकेशन नंबर को दर्ज करना होगा।

बोर्ड के अधिकारी प्रेस कांफ्रेंस कर रिजल्ट को घोषित करेंगे। रिजल्ट के जारी होने के बाद में सभी छात्र छात्रा वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। जानकारी दे दें की आरबीएसई बोर्ड की परीक्षा को पास करने के लिए छात्र छात्राओं को कम से कम 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे।

यहां पर चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट

rajresults.nic.in

rajsthan.indiaresults.com

rajeduboard.rajasthan.gov.in

इस प्रकार से चेक करें अपना रिजल्ट

सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in पर जाएं। इसके बाद में आप होमपेज पर दिखाई पड़ रहें “10वीं या 12वीं परिणाम 2024” के लिंक पर क्लिक करें। अब आप अपनी स्ट्रीम कला, वाणिज्य या साइंस को चूज करें। अब अपनी सभी आवश्यक जानकारी जैसे जन्म तिथि, रोल नंबर आदि को भर दें। अब आपकी स्क्रीन पर आपका परीक्षा परिणाम दिखाई देगा। अब आप रिजल्ट को डाउनलोड कर पीडीएफ को निकाल कर अपने पास में रख लें।