Maruti Alto 800:  अगर आपने ये कार देखी होगी तो आपको पता होगा ये कार आपको सिर्फ और सिर्फ 2.69 लाख की कीमत में आसानी के साथ मिल जाएगा. आपको इस गाड़ी में 796 सीसी के इंजन के साथ 22 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है. लेकिन क्या आपको पता है इतनी अच्छी कार को आखिरकार बंद कर दिया गया. जी हाँ अब आखिर ऐसा क्यों किया गया चलिए आपको बताते है.

क्यों बंद हुई Maruti Alto 800

आपकी जानकारी के लिए बता दे भारत सरकार के द्वारा बदले गए Emission Norms के कारण मारुति मार्च 2023 के बाद इस गाड़ी को डिस्कंटीन्यू कर दिया गया. इस का मतलब ये है कि अब इस गाड़ी को और निर्माण नहीं किया जाने वाला है. हालांकि बंद होने के बाद भी मारुति अल्टो 800 अब केवल पुराने स्टॉक के तहत शोरूम में आपको उपलब्ध मिलेगी.

Maruti Alto 800 की कीमत

बात अगर Maruti Alto 800 की ऑन रोड कीमत की करें तो ये अलग-अलग राज्यों और शहरों में अलग-अलग होती है. नॉर्मली देखा जाए तो ये गाड़ी आपको सिर्फ और सिर्फ महज 3.1 लाख रुपए के शुरुआती कीमत के साथ ऑन रोड आ जाएगी. कहा जा रहा है की ये मार्केट में उन कार में शुमार थी जिसकी कीमत भी सस्ती होने के साथ साथ एक शानदार फीचर्स और शानदार माइलेज दे.

Alto 800 की जगह लेगी ये दमदार कार

बता दे कंपनी ने इस मॉडल को बंद करने का ऐलान तो कर दिया. लेकिन इसके साथ ही इसके रिप्लेस करने वाली कार को भी लॉन्च किया. दरअसल Alto K10 से रिप्लेस करने के लिए एक स्ट्रेटजी बनाई गयी है. मारुति अल्टो 800 के जगह Alto K10 चलन में है जिसकी माइलेज 22 से 25 किलोमीटर प्रति लीटर पेट्रोल इंजन होगी. यही नहीं आपको इसमें फैक्ट्री फिटिंग सीएनजी किट का भी ऑप्शन मिलेगा. इसी के अंतर्गत आपको ये कार माइलेज 35 किलोमीटर प्रति किलोग्राम सीएनजी का इंधन पर देगी. इस कार की क़ीमत सिर्फ और सिर्फ 3.5 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक है.