Maruti Wagon R Best Selling Car: मारुति सुजुकी वैगनआर पिछले समय से काफी पिछड़ गयी थी. लेकिन अब एक बार फिर से ये पहले नंबर पर आगयी. क्योंकि इस कार ने एक बार फिर से अपना नाम सबसे आगे कर लिया है. इसने हुंडई क्रेटा, मारुति सुजुकी स्विफ्ट, टाटा नेक्सॉन और टाटा पंच जैसी कार को टक्कर दे दिया है.

बता दे मारुति सुजुकी की फैमिली हैचबैक वैगनआर पिछले महीने जून 2023 में 17,481 ग्राहकों ने खरीदा था. इसके बाद पिछले साल के जून महीने में 9 फीसदी कम हुई है. लेकिन फिर से जून 2022 में मारुति सुजुकी वैगनआर को 19,190 ग्राहकों ने खरीदा था.

बनी नंबर 1

जब से मार्किट में धांसू कार आए थे मारुति सुजुकी वैगेनार थोड़ा पिछड़ गयी थी. एक टाइम ऐसा था, जब हर महीने Maruti Suzuki WagonR टॉप सेलिंग कार में रहती थी, लेकिन इसके बाद में बलेनो ने इस खिताब पर कब्जा कर लिया था. ऐसे में Maruti Suzuki WagonR बहुत टाइम बाद इस लिस्ट में आयी है.

इंजन

बात अगर मारुति सुजुकी वैगनआर में आपको दो इंजन मिलता है. असल में इसका 1 लीटर पेट्रोल इंजन 67PS की पावर और 89Nm टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. वहीं, 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 90PS की पावर और 113Nm का पिक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. वैगनआर 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ है. यही नहीं आज कल वैगरआन के सीएनजी मॉडल भी आने लगे है.

वेरिएंट्स

बात अगर इस मारुति वैगनआर में आपको LXI, VXI, ZXI और ZXI+ जैसे 4 ट्रिम लेवल में कुल 11 वेरिएंट्स दिए गए है. यही नहीं इस मारुति वैगेनार में आपको दो सीएनजी वेरिएंट भी मिलते है. सबसे पहला है LXI और दूसरा है VXI. बात अगर माइलेज की करें तो वैगनआर पेट्रोल वेरिएंट्स की माइलेज 25.19kmpl है और वैगनआर सीएनजी वेरिएंट्स की माइलेज 34.05km/kg है.

कीमत

बात अगर मारुति सुजुकी वैगनआर की शुरुआती कीमत की करें तो इस कार की कीमत 5.54 लाख रुपये है और टॉप एंड वेरिएंट की कीमत 7.42 लाख रुपये तक होती है.