नई दिल्ली। मारुति सुजुकी ने बड़ी घोषणा करते हुए अपनी दो बेस्ट सेलिंग और सबसे सस्ती कार Maruti Alto और Maruti S-Presso को डिस्कंटीन्यू करने का ऐलान किया है। मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार इन दोनों ही कारों में पर्याप्त सेफ्टी फीचर्स नहीं थे। गत वर्ष तक सभी पैसेंजर कारों में दो एयरबैग्स का होना अनिवार्य कर दिया था परन्तु मारूति की इन दोनों ही कारों में अभी भी एक ही एय़रबैग आ रहा है।

Maruti Suzuki के कौन-कौन से मॉडल हुए बंद

कंपनी ने एक सूचना जारी करते हुए अपनी सस्ती हैचबैक Maruti Alto के सिंगल एयरबैग वाले वैरिएंट Alto STD, Alto STD (O) और Alto LXi को डिस्कंटीन्यू कर दिया है और इनकी ब्रिकी भी रोक दी गई है। इसके साथ ही एक अन्य बेस्ट सेलिंग कार Maruti S-Presso के STD और LXi वेरिएंट की बिक्री पर भी रोक लगा दी गई है। बंद किए गए इन मॉडल्स में केवल ड्राईवर सीट के लिए एयरबैग दिया जा रहा था परन्तु पिछले कुछ समय से ग्राहक 7000 रुपए एक्स्ट्रा खर्च कर को-पैसेंजर एय़रबैग ले सकते थे।

क्या है Maruti और Alto S-Presso की कीमत

वर्तमान में मारूति अल्टो के 5 वेरिएंट मार्केट में उपलब्ध हैं जिन्हें LXi (O), VXi, VXi +, LXi CNG और LXi (O) CNG नाम दिया गया है। इनमें से Alto LXi की कीमत 4.08 लाख रुपये, Alto VXi की कीमत 4.28 लाख रुपये, Alto VXi+ की कीमत 4.41 लाख रुपये, Alto LXi CNG की कीमत 4.89 लाख रुपये और Alto LXi Optional CNG की कीमत 5.02 लाख रुपये निर्धारित की गई है। इसी तरह मारूति की S-Presso कार के स्टैंडर्ड मॉडल की कीमत 3.98 लाख रुपए से लेकर S-Presso VXi Optional CNG की कीमत 5.63 लाख रुपए रखी गई है।