नई दिल्ली। देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार मारुति सुजुकी ग्रहाकों के दिलों में राज कर रही है इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है किफायती दाम और कार में केम से कम मेंटीनेंस कॉस्ट। इसके अलावा मारुति की कारें दमदार इंजन के साथ माइलेज में भी ग्राहकों भी काफी रहत देती हैं। इसी लिए मारुति की करें ज्यादा पसंद की जाती हैं।

मारुति कंपनी भी ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए लगभग देश में बिकने वाली हर सेग्मेंट की कार बनाती है चाहे वो हैचबैक हो या सेडान, अथवा एसयूवी, एमपीवी मारुति हर सेगमेंट में आगे रहने की कोशिश करती है। पर यदि मारुति सुजुकी के वैन ‘VAN’ की बात करें तो इसमें मारुति के अलावा कोई भी टक्कर में नहीं मारुति का इस वाहन के बाजार में 94% एकाधिकार है।

Maruti Eeco ने बनाया रिकार्ड

यदि मारुति सुजुकी के वैन सेगमेंट में सबेस ज्यादा बिकने वाली कार Maruti Eeco की बात करें तो इस कार को पहली बार कंपनी ने 2010 में लॉन्च किया था उसके बाद इको कार पीछे मुड़ कर नहीं देखी है। 7 सीटर कार सेगमेंट में इको हर दिन नए नए कीर्तिमान बना रही है। ये कार एसी होने के साथ 7-सीटर सबसे सस्ती कार बन गई है। यदि मारुति सुजुकी के इको की  बिक्री पर नज़र डालें तों इस कार ने 10 लाख यूनिट्स की बिक्री के आंकड़े को पार कर के एक नया कीर्तिमान बनाया है।

लेकिन इस मुकाम तक पहुंचनें में इको को लंबा इंतज़ार करना पड़ गया। दरअसल पहली पांच लाख यूनिट कारें 2010 से 2018 के बीच बिकी। यानी 5 लाख कार बिकने में 8 साल का समय लग गया। लेकिन 2018 के बाद इस कार ने सुपर स्पीड पकड़ी और 5 लाख यूनिट्स केवल अगले 3 सालों के भीतर बिक गईं। यदि बीते फरवरी महीने को जारी कारों के सेल्स रिपोर्ट को देखें तो देश में टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों में मारुति सुजुकी की 7 कारों ने बाज़ी मारी है। उनमें Maruti Eeco का भी नंबर ता है। मारुति की इको ने तो टाटा पंच और हुंडई क्रेटा को भी पछाड़ दिया है।

5.25 की कार मचा रही है धमाल!

आपको बतादें Maruti Eeco को कंपनी 13 वेरिएंट्स में निकाल रही है। इसमें 5-सीटर और 7-सीटर सेगमेंट में है, इको में एक तो कॉर्गो्, दूसरा एंबुलेंस और तीसरा टूअर वेरिएंट भी आते हैं। आपको पहले भी बता चुके हैं कि मारुति सुजुकी की इको कार आजसे लगभग तेरह साल पहले लॉन्च हुई उसके बाद से इस कार की बिक्री ने बाजार में जो स्पीड पकड़ी फिर रुकने का नाम नहीं ली। मारुति कंपनी की इको कार हमेंशा से बाजार की लीडर रही है। इसकी सबेस बड़ी वजह है ये कार कमर्शियल यूज़ के लिए ज्यादा पसंद की जाती है।

Maruti Eeco की कीमत

मारुति सुजुकी इंडिया ने Maruti Eeco ने अब नए मॉडल को बाजार में उतारा है। इस नई कार की कीमत कंपनी ने 5.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखा है। कंपनी ने Maruti Eeco को नए इंटीरियर और एडवांस फीचर्स के साथ बाजार में उतारा है। यदि इस कार के इंजन की बात करें तो कंपनी ने इसमें 1.2 लीटर का K-Series का डुअल-जेट वीवीटी पेट्रोल इंजन दिया है। ये इंजन 80.76 PS की पावर और 104.4 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।