Maruti Suzuki Flying Car: मारुति सुजुकी एक ऐसी कंपनी है जो नए नए कार को लेकर अलग अलग एक्सपेरिमेंट करते रहते है. ऐसे में अभी एक और बड़ा एक्सपेरिमेंट किया गया है. असल में ये एक्सपेरिमेंट कंपनी के लिए एक बड़ा एक्सपेरिमेंट होने वाला है. असल में कंपनी ने सुजुकी मोटर कारपोरेशन के साथ एक शेयर कर रहे हैं. कंपनी इस कार को स्काईड्राइव के साथ पार्टनरशिप में बना रही है. ये एक जापान की कंपनी है. यही नहीं अपकमिंग स्काईकार एक मल्टी रोटर एयरक्राफ्ट भी होने वाली है. असल में ये डिज़ाइन और कांसेप्ट उन शहरी इलाकों के लिए काम आएगा जहां पर एयरपोर्ट बनाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है.

दरअसल Vibrant Gujarat इवेंट में पेश किया गया ये प्रोटोटाइप बिल्डिंग की छतों पर टेक ऑफ और लैंड करने में सक्षम है. यही नहीं इस तरह की फ्लाइंग कार के आ जाने से ट्रांसपोर्ट और ट्रैफिक की समस्या भी बहुत हद्द तक सुलझने की उम्मीद में है.

मारुति की पहली फ्लाइंग इलेक्ट्रिक कार

कहा जा रहा है की इसे अगले साल लॉन्च किया जाएगा. इसके प्रोटोटाइप मॉडल में पुराने मॉडल के मुकाबले कुछ बदलाव भी किए गए हैं. यही नहीं बता दें पिछले ईवीएक्स मॉडल को ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया गया है. दरअसल इसमें अच्छा खासा केबिन स्पेस होगा. आपको इसमें इसमें 60kWh का लीथियम-आयन बैटरी पैक दी जाने वाली है. आप अगर इसे एक बार फूल चार्ज कर लें तो 550 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है. इस फ्लाइंग कार में पायलट को मिलकर कुल 3 लोग सफर कर सकते है. ये एक सामान्य हेलीकाप्टर से छोटी होगी लेकिन ड्रोन से काफी बड़ी.

बता दे कंपनी इसे सिर्फ भारत में ही लॉन्च की बात नहीं कर रही है बल्कि इसकी कीमत कम हो इसके लिए लोकल मैन्युफैक्चरिंग पर काम करने के बारे में सोच रही है. ऐसे में इसके आने के बाद आपका टाइम निश्चित ही बचेगा.