नई दिल्लीबाबा नीम करौली के दुनियाभर मे अनुयायी हैं। बाबा को लोगो हनुमान जी का अंश मानते है। ऐसी मान्यता है कि बाबा नीम करोली को दैवीय शक्तियां प्राप्त थीं। ऐप्पल के संस्थापक से लेकर फेसबुक के फाउंडर स्टीव जॉब्स और  कई नामी हस्तियां उनकी पूजा सरते थे। ऐसी मान्यता है कि बाबा नीम करौली के दर पर जो भी मुराद मांगने आया वह खाली हाथ कभी नहीं लौट। बाब के आशीर्वाद से कई लोग फर्श से शिखर तक पहुंचे हैं। बाबा नीम करौली ने अपने कई शिष्यों को अमीर बनने के खास टिप्स दिए हैं। यदि बाबा के बताए उपायों पर कोई सच्ची श्रद्धा से अल करता है तो उसे धनवान बनने सेकोई नहीं रोक सकता है। इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं बाबा नीम करोली के धनवान बनने के उपायों के बारे में।

बाबा नीम करोली ने कहा है कि आज हर कोई अमीर बनना चाहता है। धन दौलत हर इंसान पाना चाहता है। और बाबा नीम करौली के बताए उपायों का जिसने अनुशरण किया वो अवश्य धनवान बना है। बजरंगबली के परम सेवक बाबा नीम करौली ने कहा है कि धनवान बनने के लिए धन कोष खाली करना जरूरी है। इसलिए केवल संचय ना करें धन का व्यय भी करें। बाबा कहते थे कि आपको रुपए जोड़ने भर का नहीं सोचना चाहिए बल्कि धन को सही जगह पर खर्च करते रहना भी चाहिए।

धन का करें सही उपयोग

बाबा नीम करोली ने कहा है कि यदि आपके पास अधिक मात्रा में धन है तो ऐसा व्यक्ति अमीर नहीं माना जा सकता है। बल्कि उस कथित धनवान को उस धन की उपयोगिता के बारे में सही ज्ञान होना सबसे ज़रूरी है। उस व्यक्ति को उस धन का सही जगह पर इस्तेमाल करे का ज्ञान होना चाहिए। बाबा ने कहा है कि यदि आपका धन किसी जरूरतमंद के काम नहीं आता है तो फिर आपके अमीर होने का कोई मतलब नहीं है।

ऐसा व्यक्ति नहीं हो सकता है गरीब

बाबा नीम करोली चरित्र, आचरण और ईश्वर पर भरोसा रखने को सच्चा धन बताते हैं। बाबा नीम करौली ने कहा है कि जिस व्यक्ति का चरित्र, आचरण और ईश्वर पर पूरी आस्था के साथ विश्वास करता है तो वो सबसे धनी कहा जाएगा। बाबा के कथनानुसार जो व्यक्ति इन तीनों गुणों से परिपूर्ण होता है वो कभी गरीब नहीं समझ जा सकता है। बाबा नीम करौली ने कहा है कि भौतिक रूप से नजर आने वाली चीजें नश्वर हैं, और ये तीन गुण ही व्यक्ति का असली धन हैं।