नई दिल्ली: Maruti Eeco 2023: देश में तेजी से फैल रहे प्रदूषण के चलते अब कपनियां अपनी गाड़ियों को नए नए अपग्रेड वर्जन के साथ पेश कर रही है। जिससे प्रदूषण की गति को विराम मिल सके।  इसी के बीच अब मारुति सुजुकी ने भी अपने वाहनों को BS6 इंजन के साथ पेश करना शुरू कर दिया था।

बड़ी फैमिली के लिए पेश की जाने वाली गांड़ियों को लोग लेना ज्यादा पसंद करते है। जिसमें इस समय भारत में SUV 7 सीटर कार की डिमांड काफी ज्यादा है। और अब ग्राहकों की बढ़ती मांग को देखते हुए सभी कंपनियां भी सात सीटर कारें लॉन्च करने मं जुटी हुई हैं। इसमें मारुति की अब सबसे सस्ती 7 सीटर कार नए अपग्रेड वर्जन के साथ जल्द ही लॉन्च होने वाली है।

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की मौजूदा समय में MPV मारुती ईको (Maruti Eeco) काफी चर्चा का विषय बन रही है क्योकि यह बिक्री के मामले में रिकॉर्ड तोड़ रही है। अब मारुती सुजुकी अपने मौजूदा मॉडल को अपडेट करके Eeco को नए अवतार के साथ लॉन्च करने का फैसला लिया है। कंपनी ने अपनी इस MPV को 5-सीटर के साथ 7-सीटर के साथ उतारा है। इस कार में कंपनी ने दमदार BS6 इंजन दिया है जिससे इसका माइलेज शानदार मिल रहा है। फीचर्स के तौर पर कंपनी ने इसमें नया स्टीयरिंग व्हील, एसी रोटरी कंट्रोल, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, केबिन एयर फिल्टर, जैसे फीचर्स दिए हैं।

तगड़े फीचर्स के साथ Maruti Eeco

कंपनी ने इस Maruti Eeco के नए मॉडल में BS6 इंजन का उपयोग किया है। जिसका इस्तेमाल Maruti Eeco के अलावा ऑल्टो 800, बलेनो, स्विफ्ट, डिजायर, वैगन आर,अर्टिगा, XL6 और S-Presso जैसी कपंनियां भी कर चुकी हैं। इसके आलावा इसमें सेफ्टी के लिए ड्राइवर-फोकस्ड कंट्रोल सिस्टम, नई बैटरी-सेवर फ़ंक्शन, के साथ रिक्लाइनिंग फ्रंट सीट, केबिन एयर फिल्टर जैसे नए फीचर्स दिए गए है।

Maruti Eeco माइलेज

Maruti Eeco में लगे इंजन की बात करें तो इसमें 1.2-लीटर का के-सीरीज़ डुअल जेट, डुअल VVT इंजन दिया जा रहा है। यह इंजन  यह इंजन 80.76 PS की पावर और 104.4 Nm का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। जिसके चलते इसका माइलेज बढ़कर मिलता है। Maruti Eeco पेट्रोल से चलाने पर 20.20 kmpl तक माइलेज देती है। यदि वहीं S-CNG वर्जन में है तो वो 29 फीसदी ज्यादा माइलेज देने की क्षमता रखती है।