नई दिल्ली: नैनो कार तो आपने सड़क पर चलती हुई अक्सर देखी ही होगी लेकिन जैसे जैसे वक्त बीत रहा है वैसे वैसे नई नई फीचर वाली कार मार्केट में आ रही है. जहां एक ओर नैनो की वापसी आने की खबरें चल रही है वहीं इसी बीच अन्य ऑटो कंपनियों को कड़ी टक्कर देते हुए बजाज ने अपनी एक बेहतरीन कार को लॉन्च कर के मार्केट में तबाही मचा दी है. ये कार फोर सीटर कार है जो दिखने में एक दम नैनो की तरह लगती है. हम बात कर रहे है बजाज की क्यूट के बारे में. हालांकि बजाज ने इस कार को 2018 में लॉन्च कर दिया था लेकिन अभी तक ये प्राइवेट व्हीकल के तौर पर बाजार में नहीं आई है.

आपको बता दे इस कार को 2018 में जब लॉन्च करने की घोषणा हुई थी तब इसको क्वाड्रिसाइकल कैटेगरी में रखा गया था. अब आप सोच रहे होंगे क्वाड्रिसाइकल कैटेगरी क्या होती है तो आपको बता दें ये एक ऐसा व्हीकल होता है जिसे थ्री और फोर व्हीलर के बीच की कैटेगरी में रखा जाता है. इसको चलाने के लिए कारों के सभी नियम फॉलो नहीं होते लेकिन इसको लॉन्च करने के लिए कार वाले सभी नियम फॉलो किए जाते है.

हालांकि कुछ कारण की वजह से इसको 2018 में लॉन्च करने की घोषण के बाद बाजार में नहीं उतारा गया लेकिन अब बजाज कंपनी ने पूरी तरीके से फैसला कर लिया है कि इस कार को नए अपडेट में भारतीय बाजार में उतारा जाएगा. चलिए जानते है इस नई बजाज कार में क्या क्या अपडेट आपको मिलने वाले है.

बजाज क्यूट में नए अपडेट

आपको बता दें सूत्रों के हिसाब से पता चला है की जल्द ही इसे लॉन्च किया जाएगा. इसे एनसीएटी से अप्रूवल भी मिल चुका है. आपको बता देते हैं कि इस कार में अब आपको क्या-क्या नया अपडेट मिलने वाले हैं.

इसमें 12 बीएचपी की पावर देने वाला 216 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन लगाया जा सकता है. टॉप स्पीड की बात करें तो इसकी टॉप स्पीड 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी. इससे पहले 2018 में पेश हुई कमिर्शियल व्हीकल के तौर पर आने वाली क्यूट में सीएनजी वेरिएंट दिया जा रहा था लेकिन अब इसको अपडेट करते हुए कंपनी ने निजी कार के तौर पर इसमें पेट्रोल के साथ साथ ही सीएनजी और एलपीजी वेरिएंट भी देने का फैसला किया है. इसके वजन की बात करें तो पहले वाली कार की तुलना में इसके वजन को 17 किलो तक बढ़ाया गया है.

क्या है इसकी कीमत

कीमत की बात करें तो इसकी कीमत जब इसको क्वाड्रिसाइकल कैटेगरी में रखा गया था उस दौरान इसकी कीमत 2.48 लाख रुपये रखी थी.

यह कार 4 सीटर कार है जिसमें आसानी से और आराम से 4 लोग बैठ सकते हैं. इसी के साथ कई अन्य फीचर भी इस कार में दिए गए हैं जैसे कि इसमें स्लाइडिंग विंडो और मैनुअल विंडो ही मिलेंगी, कार में 6 स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स होगा जिसमें 5 स्पीड सीक्वेंशियल फ्रंट और एक रियर गियर होगा.