नई दिल्ली। भारत में इन दिनों मेड इन इडिया पर काफी जोर दिया जा रहा है जिसमें विदेशी कपंनियों का बाजार ठंडा भी पड़ता जा रहा है। ऐसे में टेस्‍ला कपंनी ने अपने मार्केट को भारत में फैलाने पर रूख किया है। जिसको लेकर अपने बेबाक बोल के लिए पहचाने जाने वाले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने टेस्‍ला को दो टूक जवाब देते हुए सरकार का रुख साफ किया है। उन्होनें हाल ही में दिए एक इंटरव्यू के दौरान इस बात को साफ कर दिया है कि कहा टेस्ला को भारत में तभी एंट्री मिल सकेगी जब वह अपनी कारों को चीन में बनाने के बजाय भारत में तैयार करती हैं।

किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी

गडकरी ने कहा ‘हम भारत में टेस्ला का स्वागत करते हैं। भारत एक ऐसा बाजार है जहां हर तरह की कारों की बिक्री काफी तेजी से होती है। यदि टेस्‍ला देश में ही कारों को निर्माण करती है तो उसे तब रियायतें भी मिलेंगी। लेकिन यदि ‘ केंद्रीय चीन में बनाकर उसकी बिक्री भारत में करना चाहती है…तो टेस्ला को किसी भी तरह की रियायत यानि की छूट नहीं दी जाएगी।

क्या है पूरा मामला

गौरतलब है कि कुछ समय पहले एक खबर आई थी कि केन्द्रीय सरकार एलन मस्क को भारतीय बाजार में एंट्री पर छूट देने जा रही है। इसके लिए सरकार ग्रीन कारों पर लगने वाली इम्पोर्ट ड्यूटी को 100 प्रतिशत से घटाकर 15 फीसदी करने पर काम कर रही है। दावा ये किया गया था कि सरकार ने शर्त रखी है कि कार कंपनियों को भारत में जल्द ही अपनी मैन्युफैक्चरिंग शुरू करनी होगी। साथ ही लोकल मार्केट से पार्ट लेने के लिए भी करार करने होंगे। शुरुआत के दो साल में 20 प्रतिशत और फिर इसे बढ़ाकर 40 प्रतिशत तक करना होगा।