Use Electric Scooter Without license: अमूमन देखा जाए तो गाडी को चलाने में लाइसेस की जरूरत पड़ती है. लेकिन अगर हम आप से कहे की मार्केट में कुछ स्कूटर ऐसी भी है जिसे चलाने के लिए आपको कोई डॉक्युमेंट की जरूरत नहीं पड़ती. जी हाँ आपने बिलकुल सही सुना. दरअसल हमारे देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर की मांग बहुत बढ़ गई है. ऐसे में लोग अब इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद रहे हैं.

असल में इसके पीछे पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत एक मुख्य कारण हैं. सबसे खास बात तो ये है कि इसे चलाने के लिए आपको किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती. आज हम आपको बताएंगे की आज हम आपको कुछ ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बारे में बताने वाले है जिनको चलाने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है.

ओकिनावा लाइट

आपकी जानकारी के लिए बता दे ओकिनावा का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर इंडियन मार्केट में सबसे ज्यादा बिकने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर में से एक है. आपको इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 250 वॉट BLDC इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है. असल में यह 1.25 Kw लिथियम आयन बैटरी पैक के साथ लैस है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है. यही नहीं अगर आप इसे एक बार फुल चार्ज कर देते है तो यह 60 किलोमीटर तक चल सकती है. असल में स्कूटर को और शानदार बनाने के लिए आपको इसमें ऑल-एलईडी हेडलाइट, ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एलईडी टेल-लैंप और एलईडी इंडिकेटर्स जैसे फीचर्स लगाए गए है.

Gemopai Miso

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारत में लॉन्च हुए अभी ज्यादा वक़्त नहीं हुआ है. आपको इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 48 वोल्ट 1 किलोवाट लिथियम आयन रिमूवेबल बैटरी पैक मिलता है. असल में इस स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है. इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक फॉर्क्स भी दिए गए है.

ईवे ज़ेनिया

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को पिछले साल सितंबर में लॉन्च किया गया था. असल में यह एक कम स्पीड वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर है. यह एक बार चार्ज करने पर 70 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. असल में इस स्कूटर का वजन 140 किलोग्राम है.