नई दिल्ली: देश में तेजी से बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम के साथ खतरनाक स्तर पर पहुंचते प्रदूषण लेवल को देखते हुए लोग इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदना ज्यादा पसंद करते  हैं। जिससे बाजार में इस सेगमेंट की बाइक काफी तेजी के साथ सेल हो रही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए वाहन निर्माता कंपनियों भी इलेक्ट्रिक वाहनों के नए नए फीचर्स लाकर ग्राहको को आकर्षित करने का प्रयासकर रही है। अब कपंनी की ओर से भारत में पहली सोलर इलेक्ट्रिक कार ईवा को भी पेश किया गया। जिसके फीचर्स और लुक देख हर कोई हैरान है।

पावर पैक और पावर रेंज

दो दरवाजे वाली इस सोलर कार में इतना स्पेस दिया जा रहा है कि, दो बड़े लोगों के साथ एक बच्चे के बैठने की जगह मिल सकती है।  इस कार में 14kWh की बैटरी दी गई है. जो एक बार फुल चार्ज करने पर आप इसे 250 किमी तक का सफऱ कर सकते है। खास बात यह है कि इक कार की बैटरी को सौर पैनल के साथ इलेक्ट्रिसिटी दोनों से चार्ज किया जा सकता है.

45 मिनट में फुल चार्ज

इस कार में लिक्विड कूल्ड PMSM मोटर का प्रयोग किया गया है, जो 6kW की पावर देने में सक्षम है. वहीं, इसमें मौजूद 14 kWh के बैटरी पैक को फास्ट चार्जिंग से चार्ज करने पर 45 मिनट का समय लगता है।

प्रति किमी एक रुपये से भी कम खर्च

इस कार की छत पर सोलर पैनल इस तरह से लगाया है, कि बाहर से देखने पर आपको कुछ नही दिखाई देगा। जबकि इसका लुक और भी स्टाइलिश हो जाता है। बैटरी से चलने पर इस कार का खर्च मात्र एक रुपये से भी कम पड़ता है।

फीचर्स और लॉन्चिंग

इलेक्ट्रिक कार (ईवा) में जो फीचर् दिए गए है वो भी शानदार है जिसमें रिवर्स कैमरा ,एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी सिस्टम, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स के अलावा, इसमें मोनोकोक चेसिस, ड्राइवर एयरबैग और IP-68-प्रमाणित पावरट्रेन जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मौजूद हैं।  इसके अलावा इसका पैनारोमिक सनरूफ कार के इंटीरियर को और भी शानदार लुक दे देता है।