Honda Activa Electric Scooter: होंडा एक्टिवा स्कूटर की अच्छी खासी पसंद है. लोग इसे काफी ज्यादा पसंद करते है. इसकी बिक्री भी कुछ कम नहीं है. लेकिन अब पेट्रोल और डीज़ल के वजह से लोगों को अब इलेक्ट्रिक स्कूटर ज्यादा पसंद आ रहे है. लेकिन क्या आपको पता है ये अब इलेक्ट्रिक वर्जन में भी लॉन्च होने वाला है.

जिस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बात हम कर रहे है उस इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम होंडा इलेक्ट्रिक स्कूटर होने वाला है. चलिए आपको इसमें दिए जाने वाले फीचर्स के बारे में डिटेल में बताते है.

डिजाइन

सबसे पहले बात करते हैं डिज़ाइन के बारे में. सबसे पहले तो ये जान लीजिए की Honda Activa Electric का स्टाइल इस के पेट्रोल-वर्जन की तरह होने वाला है. इसमें आपको ज्यादा फ़र्क़ नज़र नहीं आने वाला है. लेकिन इस स्कूटर को इलेक्ट्रिक स्कूटर में बदल दिए जाएंगे. दरअसल आपको इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में LED हेडलैंप, चौड़े फ्रंट एप्रन और फ्लैट सीट जैसे फीचर्स दिए जाने वाले है. यही नहीं आपको इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है.

बैटरी

अब आते है बैटरी पर. एक रिपोर्ट्स के हिसाब से नए Honda Activa Electric Scooter में फर्शबोर्ड के नीचे बैटरी पैक और पीछे के पहिये में हब मोटर दिया गया है. इन सब के अलावा कंपनी बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क के साथ रिमूवेबल बैटरी पर भी काम करने में सक्षम है. ये इलेक्ट्रिक एक्टिवा रेंज 100 से 150 किलोमीटर के बीच होनी है.

कीमत

अब आते है कीमत पर. बात अगर कीमत की करें तो ये भारतीय बाजार में लॉन्च होने के बाद Honda Activa Electric का मुकाबला Okinawa और Hero Electric Scooters से होने वाला है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत लगभग 1.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) हो सकती है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत थोड़ी बढ़ सकती है इसके ऑन रोड आते आते.