भारतीय बाजार में आजकल स्कूटी बेचने से कंपनिया खूब कमाई कर रही हैं। जहां सभी कंपनी अपनी दो से ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच कर खूब कमाई कर रहीं हैं। तो वहीं बजाज एकमात्र ऐसी कंपनी है जो अपनी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक को बेच रही है, अब हाल ही में इसे अपग्रेड किया गया है।

Ola S1 vs Bajaj Chetak

बजाज कंपनी ने इस बार चेतक में बड़ा बैट्री पैक और फीचर्स दिया है। इस सेगमेंट में चेतक के अलावा और भी कई इलेक्ट्रिक स्कूटर बिल रहे हैं। लेकिन इसमें सबसे पॉपुलर ओला की S1 एयर है जो मार्केट में कंपनी की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर है।
आजकल पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों की वजह से भारतीय इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने में लगे हुए हैं। ऐसी स्थिति में चेतक और S1 एयर दोनों ही इलेक्ट्रिक स्कूटर बहुत ही शानदार है। आज हम आपको बजाज चेतक और ओला S1 एयर के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

बता दें कि बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में 2.5 किलो वाट पावर का लिथियम आयन बैट्री पैक मिलता है। यह सिंगल चार्ज में 113 किलोमीटर की रेंज देती है। तो वहीं ओला S1 एयर में 3 किलो वाट का बैट्री पैक मिलता है जो फुल चार्ज होने पर 151 किलोमीटर का रेंज देती है। चेतक की टॉप स्पीड 73 किलोमीटर प्रति घंटे है और Ola S1 Air की स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटे है। हालांकि 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाना बिल्कुल भी ठीक नहीं है। यदि आप गर्मी में इस रफ्तार से स्कूटर चलाते हैं तो इसमें आग लग सकती है।