आजकल एलपीजी सिलेंडर से काम करना बहुत आसान जो गया है, इससे जितना काम आसान होता है उतना ही यह खतरनाक भी होता है। आपको बता दें कि यदि किसी कारण से LPG सिलेंडर से हादसा हो जता है तो उसकी भरपाई भी की जाती है, तेल विपरण कंपनियां हादसे की भरपाई करती हैं। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री राजेश्वर तेली ने इसकी जानकारी को लोकसभा में विस्तार से दी थी। तेल विपरण कंपनियों के साथ रजिस्टर्ड सभी गैस उपभोक्ताओं को बीमा कवर दिया जाता है।

एलपीजी सिलेंडर में आग लगने से लोगों की मृत्यु हो जाती है तो मुआवजे के तौर पर 6 लाख रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से दुर्घटना कवर दिया जाता है। इसके अलावा प्रति व्यक्ति 2 लाख रुपये के साथ 30 लाख रुपये का व्यय चिकित्सा के लिए दिया जाता है। इसी प्रकार से प्रॉपर्टी की क्षति होने से प्रति घटना 2 लाख रुपये का कवर दिया जाएगा।

हादसा होने पर यदि बीमा कवर लेना हो तो उपभोक्ता के परिवार से जुड़े किसी भी व्यक्ति को तेल विपरण कंपनी के डिस्ट्रिब्यूटर को सूचित करना होता है। डिस्ट्रिब्यूटर सूचना मिलने के बाद तेल विपरण कंपनी सम्बंधित बीमा कंपनी को सूचित कर देता है। जिसके बाद बीमा कंपनी बीमा पॉलिसियों के प्रावधानों के दावों को निपटान में आगे निर्णय लेती हैं।