नई दिल्लीः देश में तेजी से दौड़ने वाली भारतीय रेलवे हर रोज़ करोड़ों लोगों को एक कोने से दूसरे कोने पंहुचाने का काम करती है। लाखों लोग इसमें रोज सफर करते है। रेल में सफर करने के लिए यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर नए नए बदलाव भी के जाते है। यदि आप भी ट्रेन में यात्रा करते है तो इसमें एक नया अपडेट देखने को मिल रहा है। जिसे आपने नजरअंदाज किया तो इसके लिए आपको एक बड़ा नुकसान हो सकता है।

जारी किए गए नियमों के मुताबिक अब यात्रियों को अपनी सीट पर समय पर बैठने के लिए कहा जा रहा है दो यात्री ट्रेन चलने के बाद भी अपनी सीट पर 10 मिनट तक नहीं पहुंचते है तो फिर आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। कभी-कभी ऐसा भी होता है ट्रेन पर तो आप चढ़ जाते है, लेकिन सीट तर जाने में आपको समय लग जाता है। अब यह कंडिशन आपकों भारी पड़ सकती है।

यदि आप अपनी सीट पर समय पर नही पहुंचते है तो आपकी रिजर्वेशन कोच में मिली सीट टीटीई किसी और को अलॉट कर सकता है, जिससे आपको टिकट में पैसे खर्च करने के बाद भी खड़े होकर सफर करना होगा।
10 मिनट बाद सीट होगी बुक

दावा किया जा रहा है कि अगर आप ट्रेन चलने के 10 मिनट बाद तक सीट पर नहीं पहुंचे तो टीटीई सीट को किसी दूसरे को अधिकृत कर सकता है। इसके बाद रिकॉर्ड में आपकी अनुपस्थिति दर्ज कर दी जाएगी। और आपकी सीट किसी दूसरे को दे दी जाएगी, जिससे आपको दिक्कतों का सामना कर पड़ सकता है।

इसलिए जरूरी है कि यदि अगर ट्रेन से सफर कर रहे हैं तो समय रहते अपनी सीट पर जाकर पहले सामान रख दें, जिससे बाद में आपको किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े। जानकारी के लिए बता दें कि टीटीई अपने साथ मौजूद यात्रियों की पेपर लिस्ट पर उनकी हाजिरी मार्क करता था। ऐसे में टीटीई यात्री के आने का इंतजार कर लेता था।

जानिए कब कैंसिल होगा टिकट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यात्रियों को हर हाल में अपने बोर्डिंग स्टेशन से ही ट्रेन में चढ़कर अपनी सीट पर पहुंचनने की जरूरत होगी। अगर यात्री ऐसा नहीं करता हैं तो आपकी सीट किसी दूसरे यात्रियों को अलर्ट कर दी जाएगी।