नई दिल्लीः आज के समय में बैक से जुड़ी हर एक सुविधा को पाने के लिए  आधार और पैन कार्ड को जमा करना जरूरी हो गया है इन दो के बिना आप किसी भी योजना का लाभ नही उठा सकते है। इसके लिए केंद्र व राज्य सरकारें भी काफी सक्रिय नजर आ रही हैं। यदि आपके पास ये दोनों डॉक्यूमेंट्स नहीं है तो आपके कई बड़े काम अधर में लटक सकते हैं,जिससे आपको भारी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

यदि आपका पैन कार्ड बना हुआ है तो सका फायदा उठाने से पहले जान ले जरूरी बातें, यदि आपने इन नए नियम को नजरअंदाज किया तो भारी भरकम जुर्माना भुगतना होगा। पैन कार्ड अब एक ऐसा डॉक्यूमेंट्स बन चुका हैं, जिसके बिना बैक से जुड़े हर काम पूरे नही हो सकते है। आप कोई भी वित्तीय फायदा नहीं ले सकते हैं।

इतना ही नहीं आप किसी भी बैंक में अपना खाता भी ओपन नहीं करवा सकते हैं। बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए पैन कार्ड का होना जरूरी कर दिया है। इसलिए अब सरकार की ओर से पैन को लेकर एक जरूरी नियम बनाया गया है, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है।

पैन कार्डधारक जल्द कराएं यह काम नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

अगर आपके पास पैन कार्ड बना हुआ है तो नए मियमों व आयकर विभाग के मुताबिक, पैन को आधार कार्ड से लिंक कराना काफी जरूरी हो गया है। अगर आपने पैन को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया तो फिर आपको बड़ा नुकसान भुगतना होगा।

इस नियमों का पालन आप 31 मार्च से पहले तक कर लें, पैन को आधार कार्ड को लिंक नहीं कराया तो फिर आपको 10 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा। इतना ही नहीं 1 अप्रैल साल 2023 से आपका पैन कार्ड निष्क्रिय माना जाएगा। इससे बचाव को कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने की जरूरत होगी।

जानकारी के लिए बता दें कि आयकर विभाग  द्वारा जारी सार्वजनिक तौर पर बताया गया है कि I-T अधिनियम के मुताबिक, उन सभी पैन-धारकों के लिए जरूरी कर दिया है। यह छूट की श्रेणी में नहीं आते हैं। इसलिए मार्च से पहले अपने स्थायी खाता संख्या को आधार से जल्द से जल्द जोड़ लें।

अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन कैसे करें लिंक

सबसे पहले भारत के आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट: incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं।

अगर आपने पहले से रजिस्टर नहीं किया है तो अपनी आईडी रजिस्टर करें।

अब अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड और जन्म तिथि डालकर पोर्टल में लॉग इन करें। लॉग इन करने के लिए यूजर की आईडी आपका पैन (स्थायी खाता संख्या) होगा।

आपको अपने पैन को आधार से लिंक करने के लिए एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी।

लिंक करने के लिए मेन्यू बार पर ‘प्रोफाइल सेटिंग’ में जाएं और होमपेज पर ‘लिंक आधार’ पर क्लिक करें।

अपना पैन नंबर, आधार नंबर और अपना नाम दर्ज करें जैसा कि आपके आधार कार्ड में है