आज के दौर में जहां परिवार एक साथ समय बिताने के महत्वपूर्ण क्षणों की तलाश में रहते हैं, वहां 7 सीटर कारें उनकी पहली पसंद बन रही हैं। इस श्रेणी में मारुति सुजुकी अर्टिगा विशेष रूप से लोकप्रिय है, क्योंकि यह न केवल आरामदायक और स्पेशियस है, बल्कि इसकी ईंधन दक्षता और विश्वसनीयता इसे और भी आकर्षक बनाती है।

अर्टिगा के साथ लंबी यात्राएं आसान और सुखद होती हैं। इसकी स्टाइलिश डिज़ाइन और उन्नत सुरक्षा विशेषताएँ परिवार के हर सदस्य को सुरक्षा की गारंटी देती हैं। यही कारण है कि अर्टिगा आज के समय में भारतीय परिवारों की शीर्ष पसंद बनी हुई है।

यदि आप भी अपने लिए 7 सीटर मारूति सुजुकी की अर्टिगा कार लेने का प्लान कर रहे हैं तो आपको इसके वेटिंग पीरियड के बारे में जान लेना चाहिए। ये कार अपने सेगमेंट की टॉप सेलिंग कारों में से एक है, जिसके कारण इसकी डिमांड भी काफी ज्यादा रहती है।

कंपनी ने इस डिमांड के बाद से ही वेटिंग पीरियड में इजाफा कर दिया है और खासतौर पर इस कार के सीएनजी कार के ग्राहकों को और ज्यादा इंतजार करना पड़ेगा। इस 7 सीटर कार का वेटिंग पीरियड बढ़कर 18 सप्ताह कर दी गई है।

इस साल 2024 के मार्च महीने में जारी की गई टॉप-10 कारों की लिस्ट में महिंद्रा स्कॉर्पियों और मारूति अर्टिगा के दो ऐसे मॉडल हैं, जिन्हें ईयरली बेसिस पर सबसे ज्यादा ग्रोथ मिली है। इस स्कॉर्पियो को 72% की ईयरली ग्रोथ और अर्टिगा को 65% की ईयरली ग्रोथ मिली।

मारूति अर्टिगा के फीचर्स
इस MPV में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया जा रहा है, जो कि 103PS और 137Nm जेनरेट करने की क्षमता रखती है। इसमें कार में आपको सीएनजी का ऑप्शन भी दिया जा रहा है। इसका पेट्रोल वेरिएंट 20.51 kmpl का माइलेज देती है तो वहीं सीएनजी वेरिएंट कार का माइलेज 26.11 km/kg देती है। इसमें पैडल शिफ्टर्स, ऑटो हेडलाइट्स, ऑटो एयर कंडीशन, क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसकी शुरूआती एक्स शोरूम कीमत 8.69 लाख रूपये है।
इस 2023 अर्टिगा में 7 इंच की टचस्क्रीन यूनिट की जगह में 9 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा रहा है। इस कार में स्मार्टप्ले प्रो टेक्नोलॉजी दी गई है जो वॉयस कमांड और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा कार में वॉयस कमांड और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी को सपोर्ट भी करती है। इसमें गाड़ी की ट्रैकिंग, टो अवे अलर्ट और ट्रैकिंग, जियो फेसिंग, ओवर स्पीडिंग और रिमोट फंक्शन दिया गया है और इसमें 360 डिग्री सराउंड का व्यू कैमरा दिया जा रहा है।