Greaves Electric Mobility की इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर यूनिट, Ampere ने हाल ही में Nexus इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया है। इस कंपनी ने अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए शुरुआती ऑफर के तौर पर इसके EX वेरिएंट का कीमत 1.10 लाख रुपये और ST वेरिएंट की कीमत 1.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है।

अब इसके बाद इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमत 10,000 रुपये तक बढ़ाई जाएगी। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग को पिछले महीने शुरू कर दी थी और इसकी डिलीवरी इस महीने से शुरू की जाएगी।

पिछले साल में आयोजित हुए ऑटो एक्स्पो में Ampere ने NXG कॉन्सेप्ट को पेश किया था, और यह इलेक्ट्रिक स्कूटर इसी पर आधारित है। इस स्कूटर के डिजाइन और डिवेलपमेंट को भारत में ही किया गया है।

Nexus इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्टिंग

कंपनी ने इसकी टेस्टिंग को लेकर दावा किया है कि इस स्कूटर को एक लाख किमी से ज्यादा दूरी तक टेस्ट किया गया है। इस स्कूटर ने कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक यात्रा पूरी करने के लिए इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम पहले से ही इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्डस में दर्ज किया जा चुका है।

Nexus इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस स्कूटर में आपको 3 kWh LFP बैटरी पैक सिंगल चार्ज में लगभग 136 किलोमीटर की रेंज मिलती है। इसको करीब 3 घंटे 22 मिनट में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है, और इसमें PMS मोटर भी दी गई है।

Nexus इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स

इसके अलावा इस स्कूटर में आपको चार राइड मोड दिए जाते हैं। Nexus की City मोड की टॉप स्पीड 93 kmph है। Ampere के अनुसार इसकी चेसिस एक लोड स्ट्रेटिफाइड डिजाइन के साथ चार गुना तक मजबूत है। इसमें आपको स्लेंडर फ्रें और सपाट फ्लोरबोर्ड दिया गया है।

Nexus इलेक्ट्रिक स्कूटर में डायमंड-कट LED हेडलैम्प भी दिया है। तो वहीं इसके बेस वर्जन में 6.2 इंच की LCD स्क्रीन दी गई है और इसमें ब्लटूथ कनेक्टिविटी और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन जैसे फीचर्स भी दिए जाते हैं।

Nexus इलेक्ट्रिक स्कूटर इसको देगी टक्कर

कहा जा रहा है कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का मुकाबला Ather के Rizta, Ola S1 Air, TVS iQube और Bajaj Auto के Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर से होगा। हमारे देश भर में Ampere की 400 से अधिक डीलरशिप मौजूद हैं, जिसकी संख्या जल्द बढ़ाने की योजना है।