Vespa दुनिया में एक प्रतिष्ठित स्कूटर ब्रांड है, जो भारत में भी कई सालों से मौजूद है। ये कंपनी काफी समय से लोकल OEM के साथ साझेदारी में प्रोडक्ट को बना रही थी। लेकिन बीते एक दशक से ये एक स्वतंत्र कंपनी के तौर पर काम कर रही है।

हाल ही में वेस्पा की मूल कंपनी, Piaggio ग्लोबली ने अपनी 140वीं वर्षगांठ मनाई है। इस अवसर को और खास बनाने के लिए, पियाजियो ने वेस्पा का एक स्पेशल एडिशन मॉडल लॉन्च किया था।

आपको बता दें कि इस ‘Vespa 140th of Piaggio’ नाम से इस स्पेशल एडिशन मॉडल की केवल 140 यूनिट्स ही ग्लोबली प्रोड्यूस की जाएंगी। जिसकी बुकिंग कल यानी कि 18 अप्रैल से शुरू हो चुकी है।

इसकी बुकिंग 66 देशों के लिए 21 अप्रैल 2024 तक ही जारी रहेगी। लेकिन भारत के कोई भी यूनिट को रिजर्व नहीं किया गया है। इस स्पेशल एडिशन वेस्पा में यूनिक तरह के बॉडी ग्राफिक्स हैं जो इस स्कूटर को आकर्षक बनाते हैं।

इस वाइट पेंट स्कीम के साथ में स्कूटर में नीले रंग के एक्सेंट दिए हुए हैं जो इसको एक स्पोर्टी और युथफुल लुक देता है। इसके रियर फेंडर पर ‘140’ ब्रांडिंग शामिल है। इसका एक प्रोटोटाइप पियाजियो स्टाइल सेंटर द्वारा पहले ही बनाया गया है, जिसको इन तारीखों के बीच आयोजित होने वाली वेस्पा वर्ल्ड डेज़ 2024 रैली में डिस्प्ले किया जा सकता है।

Vespa 140th edition का डिजाइन
इसके डिजाइन को देखकर आपको क्लासिक वेस्पा स्टाइल की याद आएगी, जिसमें मॉडर्न और रेट्रो एलिमेंट्स का एक परफेक्ट ब्लेंड दिया गया है। तो वहीं इस स्कूटर की स्टाइलिंग वेस्पा 300 GTV से इंस्पायर्ड है। इसके फ्रंट फेंडर पर एक सर्कुलर हेडलैंप, एप्रन पर लगे इंटीग्रेटेड टर्न इंडिकेटर्स के साथ पोजिशन लैंप, सिंगल-पीस रेसिंग सीट, साइड फेंडर पर एयर फिन और नीले रंग के अलॉय व्हील रिम्स दिए गए हैं।

Vespa 140th edition का दमदार इंजन
इस एडिशन में दिए गए इंजन के बारे में बात करें तो इसमें 278cc का सिंगल सिलेंडर, 4 स्ट्रोक, 4 वाल्व दिया गया है जो कि 8,250 आरपीएम पर 23.8 बीएचपी की पावर और 5.250 आरपीएम पर 26 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इसमें आपको CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी दिए जा रहे हैं।

Vespa 140th edition के फीचर्स
इस स्कूटर में मिलने वाले फीचर्स के बारे में बात करें तो इसमें फुल LED इल्युमिनेशन और फुली-डिजिटल सर्कुलर इंस्ट्रूमेंट पैनल दिया गया है। इसके अलावा इसमें कीलेस इंजन स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम, ट्रैक्शन भी दिया गया है।