नई दिल्ली: राजस्थान में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा अवसर सामने आया है। जल्द ही राजस्थान में खाली पड़े 2998 पदों को भरने के लिए पटवारी भर्ती 2023 की नियुक्ति की जाने वाली है। इस भर्ती को लेकर राजस्व मंडल की ओर से भी मंजूरी मिल गई है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे है कि इसकी भर्ती का नोटिफिकेशन अगले सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा।

विभाग के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस राज्य में पहले से ही 1907 पद खाली पड़े हुए हैं, और इस साल के बजट घोषणा में 26 जिलों के 1035 पटवारी सर्किलों में 1035 पद नवसृजित हैं। इसके अलावा 21 नवीन तहसीलों में 56 नवीन पटवारियों के पद भी सृजित किए गए हैं। जल्द ही इन खाली पड़े पदो को भरने के लिए राजस्व विभाग को वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति के लिए राजस्व मंडल प्रस्ताव भेजेगा। जिसके बाद नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

आवेदन शुल्क

इन पजो पर भर्ती के लिए सामान्य वर्ग और अनारक्षित वर्ग के लिए आवेदन शुल्क: 600 रुपए रहेगा। वहीं आरक्षित वर्ग के सभी अभ्यर्थियों के लिए शुल्क 400 रुपए रखा गया है।

आयु सीमा

राजस्थान पटवारी भर्ती 2023 के लिए आवदेक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष तक है। हालांकि, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में नियमों के मुताबिक छूट भी दी जाएगी।

शैक्षिक योग्यता

राजस्थान पटवारी के पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की शैक्षिक योग्यता स्नातक रखी गई है। साथ ही अभ्यर्थियों के पीएस आरएससीआईटी डिप्लोमा या फिर कम्प्यूटर की डिग्री भी होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

राजस्थान पटवारी के पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा केसाथ, डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के बाद किया जाएगा।

राजस्थान पटवारी भर्ती के लिए ऐसे कर सकेंगे आवेदन

– राजस्थान पटवारी भर्ती के लिए अभ्यार्थी सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।

– इसके बाद रिक्रूटमेंट सेक्शन पर क्लिक करें।

– फिर राजस्थान पटवारी भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन पढ़ना होगा।

– इसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करके सबमिट करना होगा।

– पटवारी का फॉर्म भरने के लिए मांगे गए सारे दस्तावेज अपलोड कर दें।

– इसके बाद फीस भरें और फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें।

– इसके बाद फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।