आज हम नॉनवेज लवर्स के लिए एक स्वादिष्ट रेसिपी लेकर आए हैं। जिसका स्वाद चख हर कोई अपनी उंगलियां खाने को मजबूर हो जायेगा। आज ही बिना देर किए चिकन तंदूरी बनाने के इस विधि को फॉलो कर खुद से घर पर बनाए ये परफेक्ट चिकन तंदूरी। इसको एक बार खाओगे तो बाहर जाकर खाना भूल जाओगे। इसका टेस्ट खाने में बहुत ही अच्छा और एक दम होटल जैसा स्वाद आएगा। तंदूरी चिकन एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है जिसे मसाले और दही के मिश्रण में मैरीनेट किया जाता है, फिर इसे एक स्मोकी स्वाद देने के लिए मिट्टी के ओवन (तंदूर) में ग्रिल किया जाता है। यहां जानिए घर पर चिकन तंदूरी बनाने की रेसिपी:

चिकन तंदूरी बनाने की सामग्री

1 पूरा चिकन, टुकड़ों में कटा हुआ
1 कप सादा दही
1 बड़ा चम्मच अदरक का पेस्ट
1 बड़ा चम्मच लहसुन का पेस्ट
1 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर
1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
1 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
1 बड़ा चम्मच नींबू का रस
नमक स्वाद अनुसार
सेस्टिंग के लिए तेल

ऐसे बनाए स्वादिष्ट चिकन तंदूरी

एक बड़े कटोरे में दही, अदरक पेस्ट, लहसुन पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला पाउडर, नींबू का रस और नमक मिलाकर मैरिनेड बना लें।

चिकन के टुकड़ों को मैरिनेड में डालें और समान रूप से कोट करने के लिए टॉस करें। कटोरे को प्लास्टिक की चादर से ढक दें और सर्वोत्तम परिणामों के लिए कम से कम 2 घंटे या रात भर के लिए ठंडा करें।

ओवन को 450°F (230°C) पर प्रीहीट करें। अगर आपके पास चारकोल ग्रिल है, तो आप ओवन की जगह उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

चिकन को मैरिनेड से निकालें और इसे बेकिंग शीट या ग्रिल पर रखें। खाना पकाने के दौरान इसे नम रखने के लिए चिकन को तेल से ब्रश करें।

चिकन को 20-25 मिनट के लिए बेक या ग्रिल करें या जब तक यह पूरी तरह से पक न जाए और त्वचा खस्ता और जगह-जगह जली हुई न हो जाए।

चिकन तंदूरी को नींबू के टुकड़े और पुदीने की चटनी के साथ गरमा गरम परोसें।

अपने घर के बने चिकन तंदूरी का आनंद लें!