इस समय भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बहुत बढ़ गई है, इसलिए सभी वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाने में ज्यादा फोकस कर रही हैं।

जिसके लिए यामहा मोटर कंपनी ने बेंगलुरु बेस्ड मल्टी-यूटिलिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर स्टार्टअप River Mobility में 40 मिलियन डॉलर (करीब 335 करोड़ रुपये) की फंडिंग की है। बता दें कि रिवर मोबिलिटी ने यामाहा मोटर कंपनी के नेतृत्व में ओवर सब्सक्राइब सीरीज बी फंडिंग में इस निवेश को किया है।

इस राउंड में पहले के निवेशक जैसे अल फूटैम ग्रुप, लोअरकार्बन कैपिटल, टोयोटा वेंचर्स और मानिव मोबिलिटी शामिल है, उनकी फंडिंग को जोड़ने के बाद इस निवेश का आंकड़ा 68 मिलियन डॉलर (करीब 565 करोड़ रुपये) तक पहुंच गया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिवर मोबिलिटी इस फंडिंग के साथ देश भर में डिस्ट्रीब्यूशन, सर्विस नेटवर्क को बढ़ाने और प्रोडक्ट्स की नई सीरीज को लॉन्च करने के साथ, रिसर्च और डेवलपमेंट में निवेश करने का प्लान कर रही है।

यामाहा मोटर कंपनी लिमिटेड के न्यू बिजनेस डेवलपमेंट सेंटर के चीफ जनरल मैनेजर, हाजीम जिम आओटा ने इस पर कहा कि, “हम रिवर मोबिलिटी की उस प्रगति से बहुत इंप्रेस्ड हैं जो उसने इतने कम समय में हासिल की है। कंपनी द्वारा किए गए स्टार्टअप ने डिजाइन और प्रौद्योगिकी पर फोकस किया है।”

तो वहीं इस पर रिवर मोबिलिटी के को-फाउंडर और सीईओ अरविंद मणि ने बताया कि यह निवेश 2030 तक बिलियन डॉलर ग्लोबल यूटिलिटी-लाइफस्टाइल ब्रांड बनाने की योजना का एक महत्वपूर्ण कदम है।”

रिवर का इलेक्ट्रिक स्कूटर
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, रिवर मोबिलिटी ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर पिछले साल 2023 के अंत में कर्नाटक के होसकोटे स्थित प्लांट से रोल-आउट किया था, जिसकी बिक्री साल के अंत में ही शुरू की गई थी। कंपनी ने जनवरी 2024 में अपना पहला स्टोर बेंगलुरु में डाला था।

इस कंपनी ने अपने पहले स्कूटरों की SUV के नाम से प्रमोट किया था, और दावा किया था कि ये मल्टी-यूटिलिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर हर तरह के रोड कंडिशन में आसानी से दौड़ेगी। जिसका रिअल नाम River Indie है और इसकी शुरुआती कीमत 1,38,000 रुपये है। इसमें आपको 4 kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है, जिससे स्कूटर 120 किमी की रेंज देता है और इस स्कूटर की टॉप-स्पीड 90 किमी/घंटा है।