नई दिल्ली: करोना काल के दौरान केन्द्रीय सरकार के द्वारा गरीब आम वर्ग के लोगों के लिए शुरू की राशन कार्ड योजना का लाभ देशके करोड़ों लोग उठा रहे है लेकिन इनके बीच ऐसे लोग भी है जो सम्पन्न होने के बाद भी इस योजना से जुड़े हुए है। अब सरकार इन पर रोक लगाने के लिए राशन कार्ड से जुड़े नियम लागू कर रही है।

खबरों से मिल जानकारी के अनुसार ऐसे लोग जिनके घरों में एसी, चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर, शस्त्र आदि जैसी सुविधाएं मौजूद है। अब उन लोगों का राशन कार्ड निरस्त करने के आदेश जारी कर दिए गआ है। खबरों में बताया जा रहा है कि  सरकार के द्वारा जिला प्रशासन को राशन कार्ड सत्यापन करने का आदेश मिल हुआ है।

दरअसल आप कोजानकारी के लिए बता दें कि यूपी के संभल जिले में राशन कार्ड सत्यापन होने की खबर सामने आई है, जिससे विभाग के द्धारा बताए गए राशन कार्ड आंकड़ों के मुताबिक, जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत 388286 राशनकार्ड हैं। जबकि इसमें फायदा पाने वाले 1667335 लाभार्थी हैं। इनमें 23055 अंत्योदय कार्ड है।

अब बताया जा रहा है कि पात्र गृहस्थी राशन कार्ड और अंत्योदय राशन कार्ड की फीडिंग में कई तरह की गड़बड़ियां सामने आई है। जिस चलते गरीबों तक राशन ना पहुचंने को लेकर शिकायत आती रहती हैं ऐसे में जिले में अब ग्रामीण क्षेत्रों में राशन कार्ड का सत्यापन करने के आदेश जारी के गए है। इस कार्य को खंड विकास अधिकारी ग्राम पंचायत अधिकारी और रोजगार सेवकों के द्वारा किया जाएगा।

दरअसल राशन कार्ड अब एक बड़ा दस्तावेज भी बन चुका है, जिसमें गरीबों को मिलने वाली योजनाए से जोड़ने के लिए इसका उपयोग भी किया जाता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि राशन कार्ड पर परिवार के सभी सदस्यों का नाम होता है। जैसे सरकार के द्वारा इस पर लाभ देने का काम आसानी से किया जाता है। ऐसे में अगर आप के पास में राशन कार्ड नहीं है तो फटाफट आज ही जिले में अप्लाई करने का फॉर्म भरके इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।