नई दिल्ली। बड़ी फैमली के साथ सफर करने के लिए सेडान (Sedan) कारें सबसे अच्छी मानी जाती है। इसका माइलेज देख लोग इस कार को खरीदना पसंद करते है जिसके चलते इस कार ने रिकार्डतोड़ बिक्री की है।  बदलते समय के साथ इन दिनों स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स (SUV) की डिमांड मार्केट में सबसे ज्यादा है, लेकिन बावजूद इसके सेडान कारों का क्रेज उससे कहीं ज्यादा देखने को मिल रहा है। यदि आप भी कम कीमत वाली सेडान को खरीदने की तलाश में हैं तो हम लेकर आए है 6.50 लाख रुपये से भी कम कीमत की बेहतरीन सेडान के बारे में..

Tata Tigor:

देश की सबसे सस्ती सेडान कारों में सबसे पहला टाटा टिगोर का आता है जिसको ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 4 स्टार की रेटिंग मिली है। इस सेडान कार की कीमत 6.20 लाख रुपये से शुरू होकर टॉप मॉडल के लिए 8.90 लाख रुपये तक जाती है।

टिगोर के फीचर की बात करें तो इसमें एप्प्ल कार प्ले के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम ,ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, रेन-सेंसिंग वाइपर्स, बटन स्टार्ट/स्टॉप, कीलेस एंट्री और ऑटो एसी जैसे शानदार फीचर्स दे गए हैं. इसके अलावा एंड्रॉयड ऑटो और, साथ ही एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी इस,में देखने को मिलेगा। राइडर की सुविधा के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और सभी वेरिएंट में बतौर स्टैंडर्ड रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए है।

इस कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन CNG वेरिएंट में भी यह उपलब्ध है. इसका इंजन पेट्रोल मोड में 86PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है।

Hyundai Aura:

सबसे सस्ती सेडान कारों में दूसरा नाम हुंडई ऑरा का आता है। जो प्राइस सेग्मेंट की बेस्ट कारों में से एक है इस कार की कीमत 6.30 लाख से 8.87 लाख रुपये के बीच है. ये कार 6 रंगों के साथ मार्केट में उपलब्ध आती है।

Hyundai Aura के फीचर्स की बात करें तो इसमें 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, हाइट-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, वायरलेस फोन चार्जर और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं. वहीं राइडर की सुविधा का ध्यान रखते हुए इसमें 4 एयरबैग (टॉप मॉडल में कुल 6 एयरबैग मिलते हैं), इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल (ESC), टायर प्रेशर मॉनिटर सिस्टम (TPMS), रिवर्सिंग कैमरा, जैसे सेफ्टी फीचर्स देखने को मिलते है।

Hyundai Aura कार के इंजन के बारे में बात करें तो इसमें 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 83पीएस की पावर और 114एनएम का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। ये कार CNG वेरिएंट में भी उपलब्ध है, सीएनजी मोड में ये इंजन 69PS की पावर और 95.2Nm का आउटपुट देता है।

Maruti Dzire:

देश की सबसे सस्ती कारों में तीसरे नम्बर पर सब-कॉम्पैक्ट सेडान मारुति सुजुकी डिजायर  का नाम आता है। यह कार पेट्रोल इंजन के साथ CNG वेरिएंट के साथ आती है. इसकी कीमत 6.44 लाख से 9.31 लाख रुपये तक जाती है. ये कार कुल 6 रंगों में उपलब्ध है।

Maruti Dzire इस कार में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का डुअलजेट पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 90PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं सीएनजी मोड में यह इंजन 77PS की पावर और 98.5Nm का आउटपुट देता है. इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. कंपनी का दावा है कि इसका पेट्रोल वर्जन 22.41 किलोमीटर और CNG वेरिएंट 31.12 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है.

मारुति सुजुकी डिजायर के फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें सात-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल और ऑटोमेटिक LED हेडलाइट्स, पुश-बटन इंजन स्टार्ट/स्टॉप और रियर वेंट्स के साथ ऑटो एसी जैसे फीचर्स दिए गए हैं।