हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी कि 20 मार्च को मंडपम में आयोजित ‘स्टार्टअप महाकुंभ’ में हिस्सा लिया था। इस दौरान उन्होंने स्टार्टअप की तरफ से लगाई गए कई प्रोडक्ट्स और इनोवेशन प्रदर्शनी को देखा। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि, भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप बाजार है, जिसको हमारे देश के युवा लीड कर रहे हैं।

अब इस नए जमाने में हम AI तकनीक से जुड़ गए हैं और इसका खूब फायदा उठा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा, ‘मैं AI से काफी मदद लेता हूं, जब चुनावी अभियान में कभी भाषा की दिक्कत आ जाती है, तो मैं AI का सहारा लेकर हर भाषा में लोगों तक अपनी बात को पहुंचाता हूं।

महाकुंभ में शामिल हुए 2000 से ज्यादा स्टार्टअप

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्टार्टअप महाकुंभ भारत का सबसे बड़ा स्टार्टअप आयोजन है। जिसमें देशभर के 2000 से ज्यादा स्टार्टअप, 1000 से ज्यादा इन्वेस्टर, 100 से ज्यादा यूनिकॉर्न, 300 से अधिक इनक्यूबेटर और एक्सेलेरेटर अपने आइडियाज के साथ शामिल हुए हैं। इसके साथ ही 3000 से ज्यादा सम्मेलन प्रतिनिधि, 10 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधिमंडल, 3000 से ज्यादा भविष्य के उद्यमी और 50,000 से ज्यादा कॉमर्शियल विजिटर्स ने भी हिस्सा लिया है।

क्या होता है स्टार्टअप

आपको बता दें कि स्टार्टअप एक एंटिटी है, जो किसी नए प्रोडक्ट और सर्विस के लिए इनोवेशन, डिप्लॉयमेंट, डेवलपमेंट, या कॉमर्शियलाइजेशन टेक्नोलॉजी या इंटेलिजेंस के द्वारा किया जाता है। बिजनेस की भाषा में जो एंटिटी भारत में पांच साल से ज्यादा से रजिस्टर्ड नहीं है और सालाना कारोबार किसी भी फाइनेंशियल ईयर में ₹25 करोड़ से ज्यादा नहीं होता है।

स्टार्टअप इंडिया भारत सरकार का एक इनिशिएटिव है, जिससे हमारे देश के युवाओं का टैलेंट बाहर निकल कर आया है। बता दें कि इसकी शुरुआत पीएम मोदी ने साल 2015 में की थी और इसका उद्देश्य देश में स्टार्टअप्स और नए आइडियाज के लिए एक मजबूत ईकोसिस्टम डेवलप करना था।