काम चाहे छोटा हो या बड़ा हो, हर राह में चुनौतियां आती ही हैं, परन्तु जब नजर सिर्फ लक्ष्य पर ही टिकी हों तो बड़े से बड़ा लक्ष्य भी पूरा हो सकता है। ऐसा ही एक उदाहरण पेश किया है नारसिंहगढ़ के आंखखेड़ी कला गांव की रामश्री शर्मा। कभी घर में गोबर के कंडे बनाने वाली रामश्री आज 28 करोड़ रुपए के टर्नओवर वाली कंपनी की डायरेक्टर है।

रामश्री मालवा महिला मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी की डायरेक्टर हैं। दस हजार महिलाओं की इस कंपनी ने गत वर्ष 38 करोड़ रुपए का टर्नओवर हासिल किया है। मालवा महिला मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी के शेयर होल्डर के रूप में रामश्री ने दूध उपलब्ध करवाना शुरू किया। इसके बाद जल्दी जल्दी ही कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हो गई। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मालवा महिला मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी गठित की गई है। यह कंपनी नेशनल डेयरी डवलपमेंट बोर्ड के तकनीकी सहयोग से संचालित है।

पढ़ाई पूरी कर सच किए अपने सपने

राधिका स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष रामश्री ने आठ वर्ष पहले अपने समूह में बुक कीपर के रूप में शुरूआत की थी। पहले समूह से ऋण लेकर दूध उत्पादन का कार्य शुरू किया। इसके बाद बैंक सखी का प्रशिक्षण प्राप्त कर गांव में बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करवाई, साथ ही ग्रेजुएशन पूरा किया। जिले में समूह को राशन दुकान देने की शुरूआत हुई, तब रामश्री ने अपने समूह को इससे जोड़ा और तरक्की की राह की ओर बढ़ने लगी।