Govt ki Yojana: यदि आप गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों से दुखी है तो यह खबर आपके लिए ही है। आपको कुछ शर्तों के साथ प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं और सब्सिडाइज्ड सस्ती रेट पर गैस सिलेंडर खरीद सकते हैं। आइए जानते हैं कि इस योजना के लिए किस तरह अप्लाई कर सकते हैं।

क्या है प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PM Ujjwala Yojana)

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का मुख्य लक्ष्य गरीब वर्ग और सामाजिक रुप से वंचित परिवार की महिलाओं को गैस सिलेंडर की सुविधा उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत निर्धन महिलाओं को शुरू में 3 निःशुल्क गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाए जाते हैं, उसके बाद उन्हें घरेलू सिलेंडर से भी कम रेट पर गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाए जाते हैं।

PM Ujjwala Yojana में आवेदन करने के लिए ये हैं शर्तें

पीएम उज्जवला योजना में आवेदन के लिए आवेदक महिला की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। यदि एक घर में किसी महिला ने इस योजना का लाभ ले लिया है तो उस परिवार की अन्य महिलाएं इस योजना का लाभ नहीं उठा सकती।

योजना के लिए अप्लाई करने हेतु ये डॉक्यूमेंट्स चाहिए होंगे

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए आवेदन करने हेतु आवेदक महिला के पास राज्य कार्ड द्वारा जारी किया गया राशन कार्ड या बीपीएल राशन कार्ड हो। इसके साथ ही आवेदक के पास आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड, बैंक का अकाउंट नंबर और IFSC Code हो। आवेदक के पास एक पासपोर्ट साइज फोटो हो। सबसे बड़ी बात आवेदन के लिए ई-केवाईसी भी करवाना अनिवार्य है। अतः उन सभी डॉक्यूमेंट्स को भी तैयार रखें।

ऐसे करें पीएम उज्जवला योजना (PM Ujjwala Yojana) के लिए अप्लाई

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए अप्लाई करने हेतु आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in ओपन करनी होगी। यहां पर आपको होम पेज पर ही इंडियन गैस, भारत गैस और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HP) के ऑप्शन नजर आएंगे। आप अपनी सुविधानुसार इनमें से किसी भी एक को चुन सकते हैं। यहां से आप फॉर्म भर कर उसे डाउनलोड कर लीजिए। इस डाउनलोड किए गए फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर उसे सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ अपने निकटतम गैस एजेंसी डीलर के पास जमा करवा दें। वहां से आपके डॉक्यूमेंट वेरिफाई किए जाएंगे। वेरिफिकेशन का कार्य पूरा होने के बाद आपको योजना के तहत LPG गैस कनेक्शन जारी कर दिया जाएगा।

फ्री मिलेगा भरा हुआ सिलेंडर

पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों को गैस चूल्हा और एलपीजी कनेक्शन निःशुल्क उपलब्ध करवाया जाता है। यही नहीं, लाभार्थी को पहले गैस सिलेंडर भी फ्री में उपलब्ध करवाया जाता है। अधिक जानकारी के लिए आप गैस एजेंसियों के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर पूरी डिटेल्स जान सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर इस प्रकार हैं-

हेल्पलाइन नंबर-1906
टोल फ्री नंबर-18002666696