Friday, January 27, 2023
HomeAutomobileTata ने पेश किया Tiago का इलेक्ट्रिक वैरियंट, मिलेगी 315Km की...

Tata ने पेश किया Tiago का इलेक्ट्रिक वैरियंट, मिलेगी 315Km की ज़बरदस्त रेंज, कीमत 8.49 लाख रुपये मात्र

नई दिल्ली: देश की जानी-मानी आटोमोबाइल कंपनी Tata लागातार इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में लगी है। टाटा की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार Tiago का इलेक्ट्रिक वैरियंट कंपनी ने लॉन्च किया है, TATA Tiago EV  का रेंज भी ज़बरदस्त है, कंपनी का दावा है कि टियागो का ईवी वर्जन   315Km की ज़बरदस्त रेंज देगी। कंपनी ने इसकी कीमत मात्र 8.49 लाख रुपये रखा है, इस रेंज में देश की सबसे शानदार कार होने का दावा किया जा रहा है। हालांकि Tata Motors की माने तो Tiago EV की ये कीमतें इंट्रोडक्टरी हैं पर आगे आने वाले समय में इसकी कीमतें बढ़ सकती हैं। जानकार बाताते हैं कि नई Tata Tiago EV अभी तक 20,000 से ज्यादा कारें बुक हो चुकी हैं। ग्राहकों को नई Tata Tiago EV की डिलीवरी जनवरी 2023 से कंपनी शुरू कर देगी। आपको बतादें कंपनी अपनी इस कार के मॉडल लाइनअप को चार वैरियंट – XE, XT, XZ+ और XZ+ Tech Lux में पेश कर रही है। जबकि Tata Motors ने बीते सितंबर के महीने में ही कंपनी की सबसे लोकप्रिय हैचबैक Tiago EV के इलेक्ट्रिक संस्करण की कीमतों को बता दिया था।

TATA Tiago EV की शुरू हुई बुकिंग

TATA Tiago EV की बुकिंग बीते अक्टूबर 2022 में शुरू हुई थी। कंपनी ने इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 8.49 लाख रुपये शुरुआत की है, और हाईएंड 11.79 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत तय की गई है।

Tiago EV खरीदने में लोगों की बढ़ी दिलचस्पी

अलग अलग राज्यों में ईवी की नीतियों में बदलाव हो रहे हैं। लोग भी ईवी में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। ताजा आंकड़ों को देखें तो जो नतीजे सामने आए हैं उनके मुताबिक टाटा मोटर्स के पैसंजर वीकल्स में Tiago EV को खरीदने में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और आंध्र प्रदेश सहित कई राज्यों में लोग काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। आंकड़े बताते हैं कि 50 फीसदी से अधिक बुकिंग 40 साल से कम उम्र के ग्राहक दिखा रहे हैं, जबकी करीब 25 फीसदी बुकिंग पहली बार कार खरीदने वाले ग्राहक कर रहे हैं।

Tiago EV कार का स्पेसीफिकेशन

टाटा की मशहूर इलेक्ट्रिक हैचबैक टियागो में जिपट्रॉन हाई-वोल्टेज सिस्टम है जो इलेक्ट्रिक मोटर को ताकत देता है। यदि मोटर की बात करें तो ये 24kWh की बड़ी बैटरी के साथ 74 bhp की पावर और 114 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है वहीं एक और छोटी बैटरी जो कि 19.2kWh की बैटरी के साथ 61 bhp की अधिकतम शक्ति और 110 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है।

Tiago EV में है दमदार बैटरी

Tata Motors की माने तो Tiago EV में जो बैटरी पैक दिया गया है वह 50kW DC फास्ट चार्जर से 57 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज कर सकता है। इसके अलावा 3.3kW होम चार्जर और साथ  में एक वैकल्पिक 7.2kW एसी फास्ट चार्जर के साथ कंपनी दे रही है जो 19.2kWh और 24kWh की बैटरी को 5 घंटे 5 मिनट, 6 घंटे 20 मिनट और 2 घंटे 35 मिनट, 3 घंटे 35 मिनट में फुल चार्ज कर सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments