आपको बता दें की इस समय टाटा की कॉम्पैक्ट एसयूवी Nexon के सीएनजी अवतार का काफी बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। जानकार लोगों के मुताबिक इस कार को जून 2024 में लांच किया जा सकता है। जानकारी दे दें की यह गाड़ी वर्तमान में पेट्रोल तथा इलेक्ट्रिक ऑप्शन में मौजूद हैं। इसके बूट में दो CNG सिलेंडर को शामिल किया गया है। इसके कारण बूट स्पेस में कोई कमी नहीं आएगी। सीएनजी सिलेंडर के बाद भी आपको इसमें 230 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा।

लांचिंग डेट तथा इंजन

जानकारी दे दें की Tata Nexon iCNG concept को इस वर्ष भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में पेश किया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कार को आगामी 27 जून को लांच किया जा सकता है हालाकि कंपनी की और से अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

बता दें की इस गाड़ी में 1.2 लीटर तीन-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 120PS और 170 Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ में जोड़ा जाएगा। इस गाड़ी में ऑटो गियर शिफ्ट की सुविधा भी आपको दी जाएगी।

CNG किट तथा वेरिएंट

Nexon CNG आपको दो वेरिएंट में उपलब्ध कराई जाएगी। हालाकि सीएनजी होने के कारण इसमें पावर और टॉर्क पेट्रोल वेरिएंट की अपेक्षा कुछ कम मिलेगा। इसमें आपको हाई ग्राउंड क्लियरेंस की सुविधा मिलेगी।

सीएनजी किट की बात करें तो बता दें की फैक्ट्री-फिटेड CNG सिस्टम में थर्मल इंसीडेंट सेफ्टी, माइक्रो स्विच, 6-पॉइंट सिलेंडर माउंटिंग स्कीम, सिंगल ईसीयू और किट में हाई क्वालिटी मैटेरियल आपको मिलेगा। कुल मिलाकर इस गाड़ी में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा गया है। माना जा रहा है की इसकी कीमत 9.25 लाख रुपये के लगभग हो सकती है।