भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए महामुकाबले में भारत ने अजेय बढ़त बरक़रार रखी है। भारत इस बार फिर से वर्ल्डकप जीत का दावेदार है। भारत की बल्लेबाजी 7वें नंबर तक अच्छी है। रविंद्र जडेजा मैच फिनिशर की भूमिका निभाते हैं। वैसे तो अच्छी शुरुआत रोहित शर्मा कर देते हैं तो मैच में जीत निश्चित है। रोहित शर्मा की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दम पर बड़ा स्कोर खड़ा किया जा सकता है। भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से शिकस्त देकर फाइनल में जगह बना ली है।

hotstar पर टूटे रिकॉर्ड

हॉटस्टार पर मैच देखने के सारे रिकॉर्ड टूट गए। एक समय तो आंकड़ा साढ़े पांच करोड़ तक पहुँच गया। भारत का मैच हो और कोई ना देखे, ऐसा हो नहीं सकता। जब बात सेमीफइनल और फाइनल की हो तो सभी लीव लेना पसंद करेंगे। घर पर बड़ी स्क्रीन में मैच देखने का आनंद ही कुछ और है। भारत पाकिस्तान के बीच ब्राडकास्टिंग के अच्छे रिकॉर्ड बने हुए हैं।

मोहम्मद शमी की गेंदबाजी

न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी को देखते हुए एकबार तो लगा कि मैच हाथ से गया। मैक्सवेल की ही भांति मिचेल और विलियम्सन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। मोहम्मद शमी ने 7 विकेट लेकर नया कीर्तिमान बनाया। वर्ल्डकप में एक साथ इतने विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज हैं शमी। मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप में भी सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड बना लिया है। गोल्डन बॉल की रेस में पहले पायदान पर आ गए हैं। एडाम जम्पा दूसरे स्थान पर है। 23 विकेट लेकर वर्ल्ड कप के इतिहास में जहीर खान का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। जहीर खान के 21 हाईएस्ट विकेट थे 2011 वर्ल्डकप में। मोहम्मद शमी टीम इंडिया का एकमात्र गेंदबाज है जिसने एक ही मैच में 7 विकेट लिए हैं। आशीष नेहरा के नाम यह रिकॉर्ड था। नेहरा ने 2003 वर्ल्ड कप में 6/23 का रिकॉर्ड बनाया था।

सिर्फ 4 विकेट दूर है विश्व रिकॉर्ड

वर्ल्डकप इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड Mitchell Starc के नाम है। यह 27 विकेट के साथ पहले पायदान पर है। मोहम्मद शमी भी पूरे मैच खेलते तो शायद रिकॉर्ड कब का ही टूट गया होता। 4 विकेट वर्ल्ड कप फाइनल में मिल जाते हैं तो यह रिकॉर्ड शमी के नाम हो जाएगा।

कोहली का विराट रिकॉर्ड

वनडे इतिहास में सर्वाधिक शतकों का रिकॉर्ड विराट कोहली ने अपने नाम कर लिया है। विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। सचिन तेंदुलकर भी यही चाहते थे कि रिकॉर्ड कोई इंडियन ही तोड़े। सचिन के 100 शतकों के रिकॉर्ड से तो फिलहाल विराट दूर है। लेकिन रिकॉर्ड भी उनकी फॉर्म के हिसाब से ज्यादा दूर नहीं है। क्रिकेट के भगवान द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड उस समय की परिस्थिति के हिसाब से बेहद ही कठिन थे।

सर्वाधिक रन और विकेट

सर्वाधिक रन में विराट कोहली आ गए हैं। सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड भी शमी के नाम है। इस बार गोल्डन बैट और गोल्डन बॉल भी इंडिया के ही कब्जे में रहेगी।