यदि आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस से सड़क पर दो पहिया या चार पहिया वाहनों क चलाते हैं तो आपको बता दें की हालही में ट्रैफिक पुलिस ने आपके लिए नया अलर्ट जारी किया है। आपने यदि ऐसी स्थिति में ट्रैफिक पुलिस वाले से बहस की तो आपको चालान के साथ में जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

अतः यदि आप किसी ऐसे वाहन की तलाश कर रहें हैं, जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता ही नहीं पड़ती है तो आपको बता दें की कुछ इलेक्ट्रिक वाहन इस प्रकार के हैं। जिन्हें चलाने के लिए आपको किसी प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

जान लें पूरा मामला

आपको पता होगा ही आज के दौर में लोगों का रुख इलेक्ट्रिक वाहनों की और मुड़ चुका है। ऐसे में वाहन निर्माता कंपनियां भी लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों को लांच करने पर लगी हुई हैं। इनमें से कुछ इलेक्ट्रिक वाहन ऐसे भी हैं, जिनका इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी प्रकार के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

असल में इस प्रकार के वाहनों पर नंबर प्लेट ही नहीं होती है, इसी कारण इनको चलाने के लिए आपको किसी भी लाइसेंस की जरुरत नहीं होती है। हालांकि बिना ड्राइविंग लाइसेंस के सड़क पर वाहन चलाने पर 5 हजार रुपये तक चालान काटा जा सकता है और यदि आप पुलिसकर्मी के कार्य में बाधा डालते हैं तो आपको जुर्माना भी लगाया जा सकता है या जेल भी हो सकती है।

इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर नियम

सड़क परिवहन एवं राज्य मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर जो नियम जारी किया है। उसके अनुसार इलेक्ट्रिक वाहनों की अधिकतम गति सीमा 25 किमी प्रति घंटा होनी चाहिए। इन वाहनों को चलाने के लिए किसी प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंस या पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके पास में 25 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक है तो आपको किसी भी प्रकार के लाइसेंस या पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है।