नई दिल्ली:आज के समय में लोगों को ऐसे कई बड़े रोगों का सामना करना पड़ रहा है जिसके सामने डाक्टर भी हैरान हो जा रहे है। कभी कभी पेट दर्द या शरीर के किसी अंग में दर्द होने की समस्या को हम नजरअंदाज कर जाते है लेकिन बाद में यह समस्या कितना बड़ा रूप ले लेती है इसके बारे में आप सोच भी नही सकते है ऐसा ही कुछ देखने को मिला श्रीलंका के एक हॉस्पिटल में जहां दुनिया का सबसे बड़ा और भारी किडनी स्‍टोन निकालकर डॉक्टरों ने सभी को हैरान कर दिया है। श्रीलंका की डॉक्टरों की टीम ने मिलकर एक ऑपरेशन करके स्टोन को निकाला है इस स्‍टोन की लंबाई 5.26 इंच और वजन 801 ग्राम है। स्‍टोन की समस्या इन दिनों काफी आम होती जा रही है। आखिर इस स्टोन के बनने का कारण क्या है। और इसे रोकने के लिए कितना पानी पीना जरूरी है।

अब तक का सबसे बड़ा और भारी स्‍टोन

श्रीलंका के आर्मी डॉक्टरों ने एक शख्‍स की किडनी से अब तक का सबसे बड़ा और वजनी स्‍टोन निकालकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज कराया है।

भारत और पाकिस्‍तान में भी बन चुका रिकॉर्ड
ऐसे ही बड़े स्टोन का मामला भारत और पाकिस्‍तान में भी देखने को मिल चुका हैं। साल 2004 में भारतीय डॉक्टरों द्वारा 13 सेंटीमीटर लंबा किडनी स्‍टोन निकाला गया था। तो वहीं पाकिस्‍तानी डॉक्‍टरों ने 620 ग्राम वाला भारी किडनी स्‍टोन निकाला।

​कितना लंबा और भारी है यह स्‍टोन

श्रीलंका के कोलंबो के आर्मी अस्पताल आया कोन्‍ज नाम के व्यक्ति की दाहिनी तरफ की किडनी में इतना बड़ा स्टोन पाया गया था जिसकी लंबाई 13.372 (5.26 इंच) सेंटीमीटर के करीब की बताई जा रही है। डॉक्‍टरों ने बताया है कि इसका वजन 801 ग्राम है। श्रीलंका के कोलंबो के आर्मी अस्पताल में यूरोलॉजिकल टीम द्वारा इसकी पहचान की गई थी

कैसे बनता है किडनी स्‍टोन

किडनी स्टोन के बनने का सबसे बड़ा कारण यह है कि जब किडनी से बहुत ज्‍यादा कंसंट्रेट यूरिन पास होने लगता है। जिससे यूरिन में घुले हुए केमिकल किडनी के अंदर क्रिस्टलाइज्ड होने लगते हैं। जो बाद में पथरी का रूप लेने लगते हैं।

कैल्शियम के बने होते हैं पत्थर

यह पत्थर 80% कैल्शियम के बने होते हें और कुछ कैल्शियम ऑक्सालेट तथा कैल्शियम फॉस्फेट से निर्मित होते हैं।​

कैसे निकाला जाता है स्‍टोन​

जो स्‍टोन साइज में 3 मिलीमीटर से बड़े होते हैं, उन्‍हें निकालने के लिए सर्जरी करनी पड़ती है। स्‍टोन को तोड़ने के लिए साउंड वेव या छोटे से चीरे का इस्‍तेमाल होता है।

 किडनी स्‍टोन से  कैसे बचें

किडनी स्‍टोन से बचने के लिए नमक का सेवन काफी कम मात्रा में करें। प्रति दिन 2 से 3 लीटर पानी पीने से छोटे स्‍टोन को पेशाब से निकालने में मदद मिल सकती है।