PM Kisan Samman Nidhi: सरकार किसानों के लिए एक से बढ़कर एक स्किम ला रही है. अभी कुछ दिनों पहले ही केंद्र सरकार की तरफ से क‍िसानों के ल‍िए शुरू की गई पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना भी किसानों के हित के लिए काम हो रहा है. लेकिन भी सरकार ई-केवाईसी को पूरा कराने पर जोर द‍िया है. ऐसे में कई सारे किसानों की अब तक ई-केवाईसी नहीं हुई है.ऐसे में राज्य सरकार कुछ अहम कदम उठा रही है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे e-kyc कराने की सुव‍िधा ओटीपी (OTP) या ‘फिंगरप्रिंट’ से ही होती थी. लेक‍िन अब चेहरा स्‍कैन करके भी ई-केवाईसी का काम पूरा किया जा सकता है. दरअसल सरकार ने मोबाइल एप्लिकेशन पर ‘चेहरा प्रमाणीकरण’ सुविधा पेश की है इससे सरकार को बहुत लाभ होगा.

होगा 6000 रुपये का लाभ

आपकी जानकारी के लिए बता दे देशभर के क‍िसानों के ल‍िए पीएम-किसान मोबाइल ऐप पर एक नई सुविधा आयी है. इस नई सुविधा को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पेश किया है. एक सरकारी बयान में बताया है की पीएम-किसान मोबाइल ऐप के जरिये दूरदराज के क‍िसान बिना ओटीपी या फिंगरप्रिंट के सिर्फ और सिर्फ चेहरा स्कैन करके भी ई-केवाईसी भी कर सकते है. इसके लिए हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर साल 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ मिल रहा है.

मिलेगी यह सुव‍िधा भी

यही नहीं इस पीएम क‍िसान योजना एप पर ‘नो यूजर स्टेटस मॉड्यूल’ को भी लाया गया है. इसका इस्‍तेमाल करके किसान भूमि बुआई की स्थिति, आधार को बैंक खातों से जोड़ने और ई-केवाईसी (e-kyc) की स्थिति के बारे में जान सकते हैं.