युवा लोगों में एडवेंचर बाइक का शौक काफी बढ़ता जा रहा है। इसी कारण अब एडवेंचर बाइक की सेल काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। इस सेगमेंट में रॉयल एनफील्ड और केटीएम सहित अन्य कई कंपनियां एडवेंचर बाइक्स का निर्माण कर रहीं हैं। अब हीरो मोटोकॉर्प, होंडा सहित कई अन्य कंपनियां अपनी एडवेंचर बाइक्स को बाजार में लाने की तैयारी में हैं। आपको बता दें की युवा लोगों में टूरिंग और ऑफ-रोडिंग कल्चर को लेकर काफी क्रेज बढ़ता जा रहा है। इसी कारण अब एडवेंचर बाइक्स की डिमांड भी बढ़ती जा रही है।

एक्सपल्स 400

काफी लंबे समय से सुनने में आ रहा है की हीरो मोटोकॉर्प अपनी बाइक एक्सपल्स को जल्दी ही नए अवतार में पेश करने की तैयारी में है। बताया जा रहा है की यह बाइक इस बार पहले से ज्यादा पावरफुल इंजन के साथ में बाजार में आएगी। बीते कुछ दिन पहले ही इसकी टेस्टिंग से जुडी तस्वीरें सामने आयी थीं। बताया जा कंपनी इसी साल एक्सपल्स 400 एडवेंचर बाइक को बाजार में लांच कर गई। इसमें आपको अपसाइड डाउन फ्रंट फॉर्क्स, लॉन्ग ट्रैवल सस्पेंशन, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे आधुनिक फीचर्स दिए जाएंगे।

टीवीएस अपाचे की नई बाइक

आपको बता दें की टीवीएस मोटर भी इसी साल अपनी एडवेंचर बाइक को लाने की तैयारी में है। कंपनी ने अपनी इस बाइक को अपाचे आरटीएक्स नाम से ट्रेडमार्क भी करा लिया है। बताया जा रहा है की इस बाइक को बीएमडब्ल्यू जी310 जीएस की तर्ज पर डेवलप किया जाएगा। इसमें 312 सीसी का सिंगल सिलिंडर लिक्विड कूल्ड इंजन दिया जा सकता है। जिसको स्पीड गियरबॉक्स के साथ में जोड़ा जाएगा।

केटीएम की नेक्स्ट जेनरेशन 390 एडवेंचर बाइक

केटीएम इंडिया इस साल अपनी केटीएम की नेक्स्ट जेनरेशन 390 एडवेंचर बाइक को लांच करने की तैयारी में है। बताया जा रहा है की यह बाइक 399 सीसी का सिंगल सिलिंडर इंजन के साथ में लांच की जायेगी। यह इंजन 45.3 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 39 न्यूटन मीटर का पिक टॉर्क उत्पन्न करेगा। 19 इंच की फ्रंट और 17 इंच की रियर व्हील को भी इसमें दिया जाएगा। जिसमें वायर स्पोक होंगे।

होंडा की सीबी350 पर बेस्ड एडवेंचर बाइक

होंडा भी इस साल अपनी एडवेंचर बाइक लाने की तैयारी में है। जो की CB350 पर बेस्ड होगी। बताया जा रहा है की इसमें 348.36 सीसी का सिंगल सिलिंडर एयर कूल्ड इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 21 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 30 न्यूटन मीटर का टॉर्क को पैदा करने में सक्षम होगा। इस बाइक का लुक तथा इसके फीचर्स एडवेंचर बाइक की ही तरह होंगे।