नई दिल्ली। एक समय ऐसा था जब भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में सबसे ज्यादा Maruti की Alto 800 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक थी। यह छोटी सी कार Alto 800 फैमिली के साथ चलने के सबसे खरी उतरने वाली कार थी जिसे मारुती ने बंद कर दिया है,लेकिन अब नए फीचर्स के साथ उसकी जगह Alto K10 एक नए अवतार के साथ लॉन्च हुई है। भारत में मारूती की Alto 800 ने ग्राहकों के दिलों में एक खास जगह बनाई थी इसी को देखते हुए कंपनी ने अल्टो के10 को नए अवतारके साथ पेश करने की तैयाकी की है। जो साल 2023 के अंत तक नए अवतार के साथ लॉन्च की जा सकती है। हालांकि अभी कंपनी ने इसके बारे में कोई आधिकारीक खुलासा नही किया है।

इस कार को कंपनी एसयूवी मॉडल के साथ बाजार में उतार सकती है, यदि ये कार भारत के बाजार में आती है तो दूसरी बड़ी कंपनियों के लिए एक बड़ी टक्कर साबित हो सकती है। यदि आप इस कार को खरीदने के बारे में सोच रहे है तो इसकी कीमत 14 लाख से शुरू होगी।

Alto 800 2024 के फीचर्स

नई Alto 800 के फीचर्स की बात करें तो इसमें आपको 360 डीग्री कैमरा के साथ सनरुफ, एंटी थेप्थ अलार्म, टायर प्रेशर इंडिकेटर, क्रूज कंट्रोल,जैसे फीचर्स देखने को मिलेगें। इसके अलावा Maruti Alto के नए दमदार फीचर्स न्यू डैशबोर्ड लेआउट Dual Front Airbags,Multi-Function Steering Wheel, टच स्क्रीन सिस्टम, ड्यूल टोन थीम जैसी सुविधाएं भी मिल सकती है।

Alto 800 2024 का इंजन

नई Alto 800 2024 के इजन के बारे में बात करें तो अभी सके बारे में की जानकारी सामने नही आई है, लेकिन माना जा रहा है कि मारुति सुजुकी मौजूदा मॉडल की तरह 3-सिलेंडर 796 सीसी पेट्रोल इंजन दे सकती है ये इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है जो 47 बीएचपी के साथ 69 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखती है। इसके साथ कंपनी नई ऑल्टो का सीएनजी वेरिएंट भी बाजार में ला सकती है।

Alto 800 2024 की कीमत

मौजूदा मारुति सुजुकी ऑल्टो की शुरुआती कीमत 3.15 लाख रुपये के करीब की है। जो टॉप मॉडल के लिए 4.82 लाख रुपये तक जाती है, ऐसे में बेहतरीन फीचर्स और दमदार लुक वाली नई जनरेशन ऑल्टो की कीमतों में बढ़ोत्तरी की जा सकती है।