हमारे देश की सड़कों का राजा बाइक को कहा जाता है और ये हमारे देश का एक लोकप्रिय परिवहन साधन है। यहाँ पर बाइक सिर्फ एक वाहन नहीं है, बल्कि एक अनुभव का प्रतीक भी है। इसको चलाना स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।

तो वहीं बाइक से सफर करने से हमारे शारीरिक शक्ति और सहनशीलता बढ़ती है, और साथ ही, यह प्रदूषण को कम करने में भी मदद करता है।

हमारे देश के छोटे शहरों में छोट-छोटी गलियां होती है जिसमें कार से जाना संभव नहीं होता है तो बाइक चलाने में आसानी होती है। इसके अलावा बाइक चलाने से समय और पैसा दोनों की बचत होती है। भीड़-भाड़ में फंसकर ट्रैफिक का सामना नहीं करना पड़ता, जिससे समय की बचत होती है। साथ ही, बाइक की लागत और रख-रखाव भी कम होता है।

हमारे भारतीय बाजार में हमेशा ही 100 व 125 सीसी वाली बाइक की डिमांड हमेशा ही रहती है, जिसका मुख्य कारण कम कीमत, शानदार माइलेज व लो-मेंटनेंस है।

बता दें कि इस सेंग्मेंट में Hero Splendor हमेशा से सबसे आगे रही है और ये कंपनी भी काफी पुरानी है, लेकिन बीते फरवरी के महीने में इस बाइक की सेल में काफी बड़ा बदलाव आया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस Splendor को टक्कर देने वाली बाइक की सेल में अचानक से 301% की वृद्धि हो गई है। तो चलिए अब आपको उन बाइक्स के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Hero Splendor
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Hero Splendor बाइक बेस्ट सेलिंग रही है, लेकिन बीती फरवरी में इसकी कुल 2,77,939 यूनिट्स की सेल हुई है। जबकि कंपनी ने पिछले साल की फरवरी तक 2,88,605 यूनिट्स की सेल की थी, जो कि 3.7% कम है।

Honda Shine
आपको बता दें कि होंडा शाइन की सेल में 301% की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। तो वहीं पिछले साल की फरवरी में 35,594 यूनिट्स की सेल हुई थी और इस साल की फरवरी तक 1,42,763 यूनिट्स की सेल हुई थी।

Bajaj Pulsar
बजाज कंपनी की पल्सर बाइक देश की तीसरी बेस्ट सेलिंग बाइक है। कंपनी ने पिछले साल इस बाइक के 80,106 यूनिट्स की सेल की है तो वहीं इस साल की फरवरी तक 1,12,544 यूनिट की बिक्री हुई है।

Hero HF Deluxe
हीरों कंपनी की HF Deluxe बाइक चौथे नंबर पर है। पिछले साल की फरवरी तक इस बाइक के 56,290 यूनिट्स की सेल हुई थी तो वहीं इस साल की फरवरी में इसी बाइक के 76,138 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जो कि 35% ज्यादा है।

TVS Raider
बता दें कि TVS Raider पांचवी बेस्ट सेलिंग बाइक है। पिछले साल की फरवरी में इसके 30,346 यूनिट्स की और इस साल की फरवरी में 42,063 यूनिट्स की सेल हुई है। इसका मतलब है कि इस बाइक की सेल 38% ज्यादा है।