आप जानते ही होंगे की LIC हमारे देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। अलग अलग वर्ग तथा आयु के लोगों के लिए LIC में अलग अलग प्लॉन हैं। लेकिन आज हम आपको LIC के एक ऐसे प्लॉन के बारे में बता रहें हैं। जो आपकी बहन-बेटी के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी है। LIC के इस प्लॉन में आपको 151 रुपये का निवेश करना होता है और अजब आपके बीमे की समय सीमा पूरी हो जाती है तो आपको 31 लाख रुपये का लाभ मिलता है। आइये अब हम आपको इस प्लॉन के बारे में विस्तार से बताते हैं।

151 रुपये का होगा निवेश

आपको बता दें की LIC का यह प्लॉन आपके घर की बेटी या बहन के लिए अत्यंत लाभकारी हो सकता है। इस प्लॉन के माध्यम से आप उनकी पढ़ाई या विवाह की चिंता से आसानी से मुक्त हो सकते हैं। जानकारी के लिए इस प्लॉन का नाम कन्यादान पॉलिसी है। इसमें आपको मात्र 151 रुपये का निवेश प्रतिदिन करना होता है। इस प्लॉन को लेने की समय सीमा13 से 25 वर्ष है। वैसे तो यह LIC कन्यादान पॉलिसी 25 वर्ष के लिए होती है। जिसमें आपको प्रीमियम के तौर पर सिर्फ 22 रुपये देने होते हैं और अगले 3 साल तक आपको कोई प्रीमियम नहीं देना होता है। आप इस पॉलिसी को 17 वर्ष तक के लिए भी ले सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र।
माता-पिता का आधार कार्ड।
पैन कार्ड ,बैंक पासबुक,पासपोर्ट साइज फोटो।

ऐसे मिलेंगे 31 लाख रुपये

यदि आप इस LIC कन्यादान पॉलिसी में प्रतिदिन 151 रुपये का निवेश करते हैं तो प्रति माह आप 4530 रुपये निवेश करते हैं। यदि आपका वेतन 15000 रुपये है तो भी आप इस पॉलिसी को ले सकते हैं। आपको इसमें 22 साल तक लगातार प्रीमियम देना होता है। 25 वर्ष पूरे होने के बाद में आपको 31 लाख रुपये दिए जाते हैं।

इस प्रकार से ले सकते हैं पॉलिसी

यदि आप LIC कन्यादान पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी एलआईसी कार्यालय में जाकर विकास अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने क्षेत्र के LIC एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं।