आज के समय में पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं और इससे लोग बहुत परेशान हो जाते हैं। जिन लोगों को रोज बाहर आना-जाना पड़ता है, उनके लिए यह खर्चा और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

इसके लिए ही कार निर्माता कंपनियां अब सीएनजी कारों को निकालने में लगी हुई हैं। जिससे लोगों के पैसों की काफी बचत होने वाली है। बता दें कि सीएनजी कारों का माइलेज भी काफी ज्यादा होता है।

इसके अलावा इसमें कई तरह के आधुनिक फीचर्स और आकर्षक लुक दिया जाता है। आपको इन कारों में भी पेट्रोल मॉडल जैसा ही लुक और फीचर्स दिया जा रहा है। इस कारण से ही लोग इनको खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं।

Maruti WagonR

मारुति का कारों को इसके दमदार इंजन और माइलेज के कारण जाना जाता है। इसलिए ही माइलेज के लिए फेमस सीएनजी कारों में सबसे पहले मारुति सुजुकी का ही नाम आता है। ये मारुति सुजुकी वेगनर 1 किलोग्राम सीएनजी में 34 किलोमीटर तक चलती है।
इस कार की शुरुआती कीमत 6.44 लाख रुपए है और इसके सीएनजी मॉडल की कीमत 6.89 लाख रुपए है।

Maruti Alto K10 CNG

सबसे सस्ती सीएनजी कारों की लिस्ट में मारुति अल्टो सीएनजी का नाम भी आता है, जो कि प्रति किलोग्राम 33 किलोमीटर का माइलेज देती है। इसमें आपको फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दिया जाता है जिसकी क्वालिटी काफी अच्छी है। इसमें आपको सीएनजी के साथ 5 स्पीड मैन्युअल गियर बॉक्स दिया जा रहा है। इस कार की कीमत 5,70,000 से शुरू होकर 5,96,000 रुपए तक है।

Maruti Swift CNG

आपको बता दें कि मारुति स्विफ्ट एक खूबसूरत सीएनजी कार है, जो कि 30 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देती है। मार्केट में इसके दो मॉडल मिल रहे हैं, जिनकी एक्स शोरूम की कीमत 8,05,000 से लेकर 8,83,000 तक है।
यह कार सीएनजी और पेट्रोल दोनों पर ही चलती है, इसीलिए ही इसको बहुत ही किफायती माना जाता है। इसमें आपको 1.2 लीटर का ड्यूल जेट इंजन दिया जा रहा है।

Tata Punch CNG

आपको बता दें कि टाटा पंच का सीएनजी कार अन्य सभी कारों से काफी अलग है। जिसमें ड्यू सिलेंडर दिया जा रहा है, जिसमें आपको काफी अच्छा बूट स्पेस भी दिया जा रहा है। इसीलिए एक फैमिली के लिए यह बेहतरीन सीएनजी कार साबित हो सकती है।
यह कार 26 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज आसानी दे सकती है जो किसी हैचबैक से कम नहीं है। इस कार की कीमत 6,12,000 से शुरू होकर 8,74,000 तक है।