रॉयल एनफील्ड कंपनी की बाइक्स को भारत में खूब पसंद किया जाता है। लोग इन बाइक्स को इनके दमदार इंजन तथा धांसू लुक के लिए पसंद करते हैं। कंपनी भी अपने ग्राहकों का ध्यान रखते हुए एक से बढ़कर एक बाइक को बाजार में उतारती है। इसी के साथ कंपनी अपनी बाइकों को समय समय पर अपग्रेड करती रहती है।

हालही में इसी कंपनी की हिमालयन बाइक के नए वेरिएंट को लांच करने की बात कही गई थी। इस बाइक को अनवील भी किया गया था। अब अगले माह से इसकी बिक्री की बात सामने आई है। बताया जा रहा है कि इस बाइक को 7 नवंबर से बाजार में उपलब्ध कराया जाएगा। इस बाइक का नाम Himalayan 450 है। आइये इसके संबंध में विस्तार से जानते हैं।

Himalayan 450 का इंजन

इस बाइक में आपको 452 सीसी का लिक्विड कूल्ड इंजन दिया जाएगा। इस बाइक का माइलेज 40 किलोमीटर प्रति लीटर तक का है। बाइक का इंजन 39 बीएचपी की पावर को उत्पन्न करता है। इस बाइक में आपको 6 स्पीड गियरबॉक्स दिया जाता है।
क्या दिखेंगे बदलाव

इस बाइक के लुक को काफी हद तक बदल दिया गया है। अब यह पहले से अधिक मस्कुलर नजर आएगी। इसमें आपको बड़ा फ्यूल टैंक भी मिलेगा। इसमें स्‍प्‍लिट सीट्स के साथ पेटिट टेल सेक्‍शन भी नया ही दिया गया है। इसके फ्रंट मडगार्ड पर हिमालयन की बेंजिंग आपको देखने को मिलेगी।

इसके फ्यूल टैंक, साइड पैनल और रियर फेंडर में भी हिमालयन के ग्राफिक्स आपको मिलेंगे। इसके अलावा इस बाइक में एलईडी हैडलैंप, विंडशील्ड, एलईडी टर्न इंडीकेटर, नई बीक, बड़ा और नया ‌इंटरकूलर, नए ग्रैब हैंडल और बिल्‍कुल नए डिजाइन का एग्जॉस्ट की सुविधा दी जायेगी।

कितनी होगी कीमत

आपको बता दें कि इस बाइक का सीधा मुकाबला केटीएम 390 एडवेंचर बीएमडब्‍ल्यू जी 310 जीएस और येज्दी एडवेंचर के साथ होगा। इस बाइक की कीमत की बात करें तो यह 2.70 लाख रुपये एक्स शोरूम की कीमत पर बाजार में उपलब्ध होगी। इस बाइक को आप कॉमेंट व्हाइट, काजा ब्राउन, स्लेट हिमालयन सॉल्ट, हैनले ब्लैक तथा पैंगोंग ब्लू कलर ऑप्शन में खरीद सकते हैं।