भारत में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी इस नई कार के साथ एक रिकार्ड दर्ज करवा दिया है। मारुति सुजुकी कंपनी की अब तक की सबसे ज्यादा डिमांड वाली कार फ्रोंक्स को अप्रैल 2023 में लॉन्च किया था। फ्रोंक्स कार को फैमली कार के रुप में लोगों ने काफी ज्यादा पसंद किया है, क्योंकि इस कार का कॉम्पैक्ट SUV डिजाइन ग्राहकों का काफी ज्यादा पंसद आ रहा है। मारुति सुजुकी फ्रोंक्स ने फाइनेंशियल ईयर 2024 में सबसे ज्यादा खरीदें जाने वाली कार का खिताब अपने नाम कर लिया है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि मारुति फ्रोंक्स की इस वित्तीय वर्ष में 1,22,204 यूनिट बेची गई है। सिर्फ एक महीने में मारुति ने फ्रोंक्स की 11,109 कारें बेचने का भी रिकॉर्ड बनाया है। इस कार की टक्कर में कोई भी same segment की कार नहीं है। हुंडई एक्स्टर ने दूसरी सबसे ज्यादा कार बेचने का रिकॉर्ड बनाया।

दोनों की बिक्री में इस बार काफी ज्यादा अंतर देखा गया। हुंडई एक्सटर ने 62,824 यूनिट कार ही बेचीं, जो कि मारुति फ्रोंक्स से काफी कम है। मारुति ने अपनी पॉपुलर कार फ्रोंक्स की 1 लाख यूनिट 10 महीने में ही बेच दी थी। इस रिकार्ड के साथ ही मारुति भारत की पहली सबसे तेजी से कार बेचने वाली निर्माता कंपनी बन गई है।

फ्रोंक्स के फीचर्स

फीचर्स में भी फ्रोंक्स अन्य कारों के मुकाबले काफी आगे है। 1.2 लीटर डुअलजेट डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन इस कार में दिया गया है। यह इंजन 89.73bhp तक पावर और 113Nm का टॉर्क पैदा करता है। इससे उपर के मॉडल में 1.0 लीटर टर्बो बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन का भी विकल्प ग्राहक के पास मौजद है। यह इंजन 100.06bhp की पावर और 147.6Nm का टॉर्क पैदा करता है।

फ्रोंक्स कार में ठूंस ठूंसकर फीचर्स भरे हुए हैं। फ्रोंक्स में LED DRL के साथ LED multi-reflector Headlamp दिया गया है। Automatic Headlamp, LED Rare Combination lamp भी कार में रौशनी के साथ खूबसूरती बढ़ा रहे हैं। शार्क फिन एंटीना और 16 inch alloys wheel इस कार को बेहतरीन लुक दे रहे हैं।

कार के केबिन में मिलने वाले फीचर्स की तो आपको Wireless Apple CarPlay, 9inchs HD infotainment system, and Android Auto Connectivity, साउंड सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, जैसी काफी सारी सुविधाएं मिलती हैं।

आधुनिक फीचर्स में सबसे ज्यादा जरुरी सुविधा है 360 डिग्री कैमरा। वायरलेस चार्जर का विकल्प भी इसके टॉप मॉडल में दिया गया है। कार की कीमत की बात करें तो फ्रोंक्स की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 7.51 लाख रुपये से टॉप मॉडल में 13.04 लाख रुपये तक जाती है।