WhatsApp युजर्स को नए खास अपडेट देता रहता है। WhatsApp के इस शानदार फीचर को जानने के बाद आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहने वाला। जी हां WhatsApp पर आपको Proxy फीचर की सुविधा मिल रही है। हालांकि काफी लोगों को इसके बारें में कुछ खास जानकारी नहीं मिलेगी। चालिए हम आपको बताते है कि इस का फायदा कैसे उठा सकते है।

दरअसल, WhatsApp के Proxy फीचर का फायदा आप तब ले सकते है, जब आपको स्मार्टफोन किसी इंटरनेट से कनेक्टेड ना हों। इस फीचर की मदद से आप उस समय वॉट्सऐप का उपयोग कर पाएंगे। आपको बता दें कि कंपनी ने इस फीचर को पिछले साल लॉन्च किया था।

इसके लिए पहले आपको एक प्रॉक्सी नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा। इसके बाद आप Proxy की मदद ले कर किसी को भी मैसेज और कॉल्स कर सकते है।

ऐसे करें Proxy कनेक्ट

सबसे पहले आप अपने फोन में वॉट्सऐप का अपडेटेड वर्जन को डाउनलोड करना होगा। क्योंकि बिना लेटेस्ट वर्जन के आप इस फीचर का लाभ नहीं ले सकते है। फिर आपको वॉट्सऐप ऐप को ओपन करके तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको सेंटिंग के ऑप्शन को क्लिक करना होगा।

Whatsapp setting

व्हाट्सप्प द्वारा जारी किए गए न्यू लेटेस्ट अपडेट में Storage and Data का लिंक दिया हुआ है। जिसमें आप सीधे ही Proxy नाम से दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपडेटेड वर्जन पा सकते हैं। प्रॉक्सी नेटवर्क को आप सर्च कर सकते हैं। Proxy ऑप्शन में आपको Set Proxy पर क्लिक करना होगा और फिर आपको उस ऐड्रेस को सेव करना होगा।

सही ऐड्रेस की जांच करने के लिए आपको Proxy को सेव करना होगा। अगर आपको ग्रीन मार्क नजर आ रहा है, तो आप प्रॉक्सी नेटवर्क से कनेक्ट हो गए हैं। लेकिन कई बार सही प्रॉक्सी नेटवर्क कनेक्ट होने के बाद भी मैसेज या कॉल नहीं हो पाते हैं, इसकी वजह हो सकती है कि आपके प्रॉक्सी नेटवर्क को ब्लॉक कर दिया गया हो।