इडली सांभर साउथ इंडिया की मशहूर डिश है, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्रा और महाराष्ट्र के निवासियों के लिए ‘इडली-सांभर’ से ज्यादा अच्छा खाना कोई हो ही नहीं सकता है। साउथ इंडिया का ये पारंपरिक डिश दक्षिण भारत की पहचान मानी जाती है।

इससे अच्छी हेल्दी और टेस्टी खाना आपको कोई दूसरी नहीं मिलेगा। इसके साथ परोसे जाने वाले सांभर और चटनी का टेस्ट हर राज्य में भले ही अलग तरह का हो लेकिन इडली का स्वाद एक जैसा ही होता है। इसको बनाने में ना तो ऑयल का इस्तेमाल होता है और ना ही किसी मसाले का, लेकिन इसके बावजूद ये खाने में बहुत अच्छी लगती है।

कुछ लोग इसको नाश्ते में खाना बहुत पसंद करते हैं और कुछ लोग इसको फ्राई करके भी खाते हैं। ये खाने में काफी हल्की होती है जिसको बनाने में भी कम समय लगता है। इसको बच्चे भी बहुत प्यार से खाते हैं। इसको बनाने में कोई ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है और ये बहुत आसानी से घर में बन भी जाती है। रवा इडली बनाना बहुत ही आसान होता है, तो चलिए अब आपको रवा इडली बनाने की एक बहुत सरल सी रेसिपी बताने जा रहे हैं…

रवा इडली बनाने की सामग्री:

सूजी (रवा): 1 कप
दही: 1 कप
इमली का पानी: 1 छोटा चमच
तेल: तलने के लिए
नमक: स्वादानुसार
कद्दू कटी हुई हरी मिर्च, नमक, और धनिया पत्ती से सजावट के लिए

 

रवा इडली को बनाने की विधि:

इस रवा इडली को बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बड़े बाउल में सूजी, दही, नमक, और इमली का पानी मिला लेना चाहिए, फिर इसको अच्छे से मिला लें ताकि इस मिश्रण में कोई गांठ न रह जाएं। इसके बाद आपको इस मिश्रण को 10 से15 मिनट के लिए ढक कर रख देना चाहिए, जिससे सूजी अच्छे से फूल जाए। यदि यह मिश्रण गाढ़ा हो गया हो तो इसको थोड़ा पतला करने के लिए पानी मिला लेना चाहिए।

इसके बाद इडली स्टैंड में तेल लगा लीजिए और इसमें मिश्रण को डाल लेना चाहिए। अब इडली स्टैंड को प्रेशर कुकर में रखें और 10-12 मिनट तक पका लें। जब इडली पककर तैयार हो जाए तो उनको थोड़ा ठंडा होने के लिए छोड़ दे और इसके बाद फिर इसको निकालें। अब आप इस रवा इडली को हरी चटनी या संभार के साथ मेहमानों को सर्व कर सकते हैँ।